Home » बिज़नेस » Aramco is still the world's highest profit making company
 

अरामको अब भी है दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 13:15 IST

सऊदी अरामको ने मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. रिलायंस का कहना है कि इससे कंपनी का कर्ज कम करने में मदद मिलेगी. ताजा रिपोर्ट में सऊदी अरामको का कहना है कि वह अब भी दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी बनी हुई है. हालांकि इस दौरान दुनियाभर में तेल की कीमतों में कटौती हुई है. कंपनी  के 2019 के पहले छह महीनों में मुनाफे में 12% से 46.9 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है.

अरामको ने Apple इंक Amazon.com इंक और अन्य बड़े तेल उत्पादकों जैसे कॉरपोरेट टाइटन्स को आसानी से पछाड़ दिया. कंपनी के वित्त, रणनीति और विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष खालिद अल-दबबाग ने कहा, "हमारे पास दुनिया सबसे अधिक उत्पडन क्षमता है. अरामको ने पहली छमाही में लाभांश में 46.4 बिलियन का डॉलर का भुगतान किया.

इसमें इसके मालिक सऊदी सरकार के लिए 20 बिलियन डॉलर का विशेष भुगतान शामिल था. जिसकी पिछले साल 6 बिलियन डॉलर के भुगतान के साथ तुलना की गई थी. अरामको के कच्चे तेल की औसत बिक्री की कीमत एक साल पहले 69 डॉलर से पहली छमाही में 66 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गई, जबकि कच्चे तेल का उत्पादन एक दिन के बराबर 10 मिलियन बैरल तेल पर स्थिर रहा.

अंबानी करेंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में PM मोदी के विकास के सपने को साकार

First published: 13 August 2019, 13:11 IST
 
अगली कहानी