Home » बिज़नेस » Arjun ram meghwal: After Note ban GDP increase up to 10%
 

वित्त राज्य मंत्री: नोटबंदी के बाद जीडीपी का विकास दर बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:17 IST
(पीटीआई)

मोदी सरकार के द्वारा लागू किये गए नोटबंदी को सफल बताते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि सरकार के इस कदम से आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को भारी लाभ मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री मेघवाल के मुताबिक नोटबंदी की वजह से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर बढ़कर 10 फीसदी हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि कुछ अर्थशास्त्रियों के अनुसार नोटबंदी के कारण अगली दो तिमाही में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होंगी, लेकिन मुझे इस निर्णय से जीडीपी की विकास दर में दो प्रतिशत तक की तेजी आने का भरोसा है.

मेघवाल ने कहा कि कई प्रकार के वित्तीय लेन-देन आर्थिक गतिविधियों में नहीं गिने जाते हैं. नोटबंदी से आर्थिक गतिविधियों का दायरा बढ़ेगा.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा नोटबंदी को कुप्रबंधन तथा संगठित लूट बताये जाने पर मेघवाल ने कहा कि मनमोहन सिंह मुख्य आर्थिक सलाहकार, रिजर्व बैंक गवर्नर और योजना आयोग प्रमुख समेत कई महत्वपूर्ण सरकारी पदों पर रहे और इस देश के 10 साल तक प्रधानमंत्री भी रहे हैं, लेकिन मुझे यह समझ नहीं आता कि वह इन महत्वपूर्ण संस्थानों में कुप्रबंधन क्यों दूर नहीं कर पाये?

सरकार पर विपक्ष के हमले के बारे में मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने नोटबंदी की घोषणा करते समय ही शुरुआती 50 दिनों की दिक्कतों की बात की थी. इसके बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा.

First published: 5 December 2016, 3:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी