Home » बिज़नेस » Arun Jaitley says GST will take place on the midnight of 30th and 1st at a function in Delhi.
 

जेटली: GST 1 जुलाई से होगा लागू, रिटर्न दाखिल करने में 2 महीने की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 June 2017, 13:41 IST

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को साफ कर दिया कि पूरे देश में जीएसटी 1 जूलाई से लागू होगा. इसके साथ ही उन्होंने कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. जीएसटी काउंसिल ने रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा दो महीने बढ़ा दी है.

 

जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद  कहा, "जीएसटी काउंसिल पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने पर सहमत है. कई सारी कंपनियों और कारोबारों ने अपनी खुद की तैयारी न होने का मुद्दा उठाया है. लेकिन हमारे पास जीएसटी को टालने का समय नहीं है." 

रिटर्न दाखिल करने की सीमा बढ़ाई

काउंसिल ने कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने के लिए पहले दो महीनों (जुलाई-अगस्त) में ढील दे दी है. इन्हें शुरुआत में एक साधारण-सा घोषणापत्र सौंपने की जरूरत होगी, और बाद में ‘इनवॉयस-बाय-इनवॉयस डेटा’ सौंपने के लिए उन्हें समय मिल जाएगा.

अरुण जेटली ने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक रजिस्टर्ड कारोबारियों को उनके प्रोविजनल जीएसटी रजिस्ट्रेशन मिल चुके हैं. कुछ नए कारोबार जीएसटी के अधीन पहली बार आएंगे.

रिटर्न दाखिल करने की तैयारियों पर जेटली ने कहा, "अगर आप रजिस्ट्रेशन के पुराने सिस्टम से लें, तो इसमें 80.91 लाख करदाता हैं, जिनमें से कुछ बाहर हो जाएंगे. रजिस्ट्रेशन की स्थिति संतोषजनक होगी और 65.6 लाख को प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन पहले ही मिल चुका है, जो रिटर्न दाखिल करने के लिए पर्याप्त है."

First published: 19 June 2017, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी