Home » बिज़नेस » As Finance Ministry Hikes EPF Interest Rate, EPFO may transfer interest amount in Employees PF account
 

EPFO की बड़ी सौगात, 6 करोड़ कर्मचारियों के PF खाते में भेजेगी ब्याज के पैसे, आप भी ऐसे करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 17:12 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट होल्डर्स को अच्छी खबर दी है. EPFO के इस फैसले से देश भर के करीब 6 करोड़ पीएफ अकाउंट होल्डर्स को राहत मिलेगी. EPFO ने हाल ही में FY 2019 के लिए प्रॉविडेंट फंड पर ब्याज दर में इजाफा कर 8.65 फीसदी कर दिया है जो कि पिछले साल तक 8.55 % था. रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही पीएफ खाते में ब्याज की राशि डाल दी जाएगी.

अगर आपको मेडिकल इमरजेंसी में या अन्य काम में पैसों की सख्त जरुरत पड़ जाए तो ऐसे में पीएफ खाते में जमा पैसे वित्तीय आपातकाल के दौरान काम आ सकते हैं. ऐसे में जरुरी है कि आप अपने खाते में मौजूद अमाउंट का पता लगा लें. EPFO ने एक और सुविधा दी है जिससे पीएफ खाते में जमा पैसे का पता लगाना पहले से और आसान हो गया है. अब तक ऑनलाइन बैलेंस चेक करने और पासबुक डाउनलोड करने की सुविधा थी. लेकिन अब आप एक एसएमएस से बैलेंस पता लगा सकते हैं. इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए पीएफ खाता धारक को अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) क जानकारी होनी चाहिए.

पाकिस्‍तान में महंगाई ने मचाया कोहराम, दूध के बाद अब 'खून के आंसू' रुलाएंगे तेल के दाम

ये है दुनिया का सबसे सस्ता AC, गर्मी में कराएगा सर्दी का अहसास, कीमत जानकर आज ही खरीदेंगे आप

ऐसे जानें SMS से पीएफ बैलेंस

पीएफ खाते में जमा पैसे का पता लगाने के लिए आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से ही एसएमएस भेजना होगा. EPFO, एसएमएस के माध्यम से 10 भाषाओं में बैलेंस के जानकारी की सुविधा देता है. आप अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड, मलयालम, तमिल और बंगाली में प्राप्‍त कर सकते हैं. अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN के साथ जिस भाषा में जानकारी चाह रहे हैं उस भाषा के पहते तीन अक्षर के साथ 7738299899 भेजना होगा.

First published: 4 May 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी