Home » बिज़नेस » Assembly election results 2018: live update bse sensex share market crash, bjp losses and urjit patel effect
 

BJP की हार देख 'शेयर बाजार' में मचा कोहराम, आर्थिक उथल-पुथल का दौर हो सकता है शुरू!

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 11 December 2018, 11:13 IST

Assembly election results 2018: 05 राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव के नतीजों के रुझान में बीजेपी सत्ता से बाहर जाती दिख रही है सिर्फ एमपी में काटें की टक्कर है. बीजेपी को हुए नुकसान का असर शेयर बाजार में देखने को मिल रहा है और पूरा बाजार आशंकित है, व्यापर की दुनिया में अचानक हलचल तेज हो गई है. बाजार के खुलते ही सेंसेक्‍स में 450 अंकों की गिरावट दर्ज की गई जबकि निफ्टी में करीब 140 अंक की शुरुआती गिरावट देखने को मिली.

शेयर बाजार में कोहराम

2019 में होने वाले लोक सभा चुनावों के पहले केंद्रीय सत्ता का सेमीफाइनल समझे जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती जारी है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के प्रारंभिक रूझानों ने शेयर बाजार में कोहराम मच गया. कल आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे का भी नेगेटिव इफ़ेक्ट बाजार पर पड़ा.

गौरतलब है कि कल यानि सोमवार को बीजेपी की हार की आशंका से सेंसेक्स में 700 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी और आज जैसे ही रुझान बीजेपी के विपक्ष में आनी शुरू हुई सेंसेक्‍स में 450 अंकों की गिरावट के साथ खुला.

अगर बीजेपी हारी तो..

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान हिंदी बेल्ट के इन तीन बड़े राज्यों में भाजपा सत्ता में थी अगर ये राज्य बीजेपी गंवा देती है तो बाजार पर इसका बड़ा असर दिखेगा क्योंकि बाजार साल 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता में वापसी से जोड़कर इन राज्यों परिणामों को देख रहा है. ऐसे में बाजार भी इनके नतीजों पर पैनी नजर रखे हुए है. अगर कांग्रेस मजबूत हुई तो बाजार में भारी उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. बाजार में अनिश्चितता का दौर दौर शुरू हो सकता है जिससे निवेशक अपना पैसा बाजार से निकलना चाहेंगे और देश के आर्थिक विकास का पहिया धीमा पड़ जायेगा.

First published: 11 December 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी