Home » बिज़नेस » Astrology news: vastu has big impact in our daily life, know the essential thing
 

घर में यहां भूलकर भी ना रखें ये सामान, पैसों का होगा बड़ा नुकसान और बीमारी से होंगे परेशान, जानें समाधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 14:12 IST

घर में वास्तु का बड़ा महत्त्व होता हैं इसलिए जब घर बनाते हैं तो इसका विशेष रूप से ख्याल रखा जाता है. इसके अलावा आपके घर में कौन सा समान कहां रखा है इसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ता है, गलत वास्तु से आपको भारी धनहानि और बीमारियों से भी जूझना पड़ सकता है जिसकी चर्चा आगे की गई है.

साइंस भी मानता है वास्तु

भारत ही नहीं विश्व के कई देशों और विभिन्न धर्मों के लोग इसका अनुसरण करते हैं. क्योंकि वास्तु का सिर्फ धार्मिक महत्त्व नहीं है बल्कि साइंस भी इस बात को मानता है कि जिस घर का वास्तु अच्छा होता हैं वहां पॉजिटिव एनर्जी अधिक रहती हैं. इसके विपरीत जिस घर का वास्तु ख़राब होता हैं वहां नेगेटिव एनर्जी ज्यादा होती है. इसलिए विदेशों में भी लोग आर्किटेक्टर से घर बनवाते है जो कि उनके इंटीरियर का डिजाइन वास्तु के हिसाब से बनाते हैं.

वास्तु के नियम सिर्फ घर के कमरों की सही दिशा तक ही निर्भर नहीं रहते हैं. घर के अन्दर कुछ विशेष सामानों को कहां रखते हैं इसका भी घर के वास्तु पर गहरा असर पड़ता हैं. हम अक्सर घर में जूते-चप्पल अपनी सुविधा अनुसार कहीं भी रख देते हैं. जूते-चप्पल से बड़ी मात्रा में निगेटिव एनर्जी उत्पन्न होती है इसलिए इसे रखने की सही और गलत दिशाओं के बारे में जानना जरुरी है.

गलत जगह रखने से होते हैं कंगाल और आती है बीमारियां

वास्तु की माने तो इन जूते चप्पलों को हमेशा घर में एक सही स्थान पर रखना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो घर में बहुत सारी नेगेटिव एनर्जी पैदा होती हैं. जो आपकी तरक्की मे बाधा उत्पन्न करती है यहां तक कि आपको कंगाली या धन हानि का भी सामना करना पड़ सकता हैं. इसके अलावा बहुत सारी नकारत्मक ऊर्जा निकलने से आपको शारीरिक और मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है हो सकता है आप या आपके परिवार के कोई सदस्य गंभीर बिमारियों के शिकार हो जाएें.

 

घर के इस कोने में ना रखे जूते चप्पल

वास्तु के मुताबिक घर की पूर्व या उत्तर दिशा में जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए क्योंकि इस दिशा में सबसे अधिक पॉजिटिव एनर्जी रहती हैं. ऐसे में जब आप धुल मिट्टी वाले जूते चप्पल इस दिशा में रखते हैं तो ये घर की पॉजिटिव एनर्जी को नेगेटिव एनर्जी में बदल देते हैं. और जिस घर में नेगेटिव एनर्जी अधिक होती हैं वहां के वातावरण में अजब सा भारीपन रहता है और आपके मन में शांति भी नहीं रहती हैं. इसलिए जूते चप्पल को हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा में नहीं रखें वरना से आपके घर की सारी पॉजिटिव एनर्जी को ख़त्म कर देंगे.

इस दिशा में जूते चप्पल रखना फायदेमंद

वास्तु के अनुसार घर की पश्चिम दिशा जूते चप्पल रखने के लिए बेस्ट होती हैं इसके बाद दक्षिण दिशा में भी ये रख सकते हैं. वास्तु की मानें तो क्षिण और पश्चिम दिशा दोनों में पहले से ही कुछ मात्रा में नेगेटिव एनर्जी रहती हैं. जब आप अपने जूते चप्पल इस दिशा में रखते हैं तो इनसे निकलने वाली नेगेटिव घर में पहले से मौजूद नेगेटिव एनर्जी से टकराती हैं और नष्ट हो जाती हैं. इस तरह घर में पॉजिटिव एनर्जी अधिक मात्रा में रहती है और घर की उन्नति में सहायक होने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी भी समस्या कम रहती है.

First published: 14 April 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी