Home » बिज़नेस » ATM card change before New Year, know the major changes of SBI, ICICI, PNB, HDFC Bank, and RBI Guideline
 

01 जनवरी से पुराने ATM कार्ड हो जाएंगे बंद और नहीं निकलेंगे पैसे, नए कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 15:09 IST

नए साल की शुरुआत में बैंक और एटीएम संबधित कई नियम बदल जाएंगे. वैसे तो SBI, PNB, HDFC, ICICI सहित देश के ज्यादातर बड़े बैंकों द्वारा किए गए बदलाव 01 जनवरी लागू हो जाएंगे. लेकिन अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरुरी खबर है. SBI ने नए साल से पुराने एटीएम (मैजिस्ट्रिप या मैग्नेटिक डेबिट कार्ड) काम करना बंद कर देंगे. स्टेट बैंक ने लगभग तीन महीने पहले ही इसकी जानकारी अपने ग्राहकों को देनी शुरु कर दी थी.SBI ने बताया था कि इस साल के अंत तक सभी लोग अपना एटीएम कार्ड रिप्लेस करा लें नहीं तो एटीएम से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे.

RBI की गाइड लाइन

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की गाइड लाइन के मुताबिक बैंक ने अपने ग्राहकों को यह जानकारी 10 अगस्त को ही दे दी थी. बैंक अपने ग्राहकों से बार-बार अनुरोध कर रहे हैं कि अगर वह अभी तक पुराने ATM कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अनिवार्य तौर पर इसे 31 दिसंबर 2018 से पहले बदल लें क्योंकि, 1 जनवरी 2018 से इस कार्ड से किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं होगा. 

ये भी पढ़ेंक्या अब 200 रुपये के नोट पर नहीं होगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानें पूरी सच्चाई

बैंक से मिलेगा EMV चिप वाला एटीएम कार्ड

EMV चिप वाले नए एटीएम कार्ड प्राप्त करने के लिए संबंधित बैंक की ऑफिशियल वेब साइट से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. जिन ग्राहकों को ऑनलाइन आवेदन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है वे निकटतम ब्रांच जाकर भी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि बैंक अपने ग्राहकों के घर के एड्रेस पर भी नए  ATM, पोस्ट के माध्यम से भेज रही है. EMV टेक्नोलॉजी वाली ATM कार्ड काफी सुरक्षित होती है जिससे फ्रॉड की गुंजाइश हद तक कम जाती है.

First published: 20 December 2018, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी