Home » बिज़नेस » ATM cash Transaction Rule likely to change before New Year, know the major changes of SBI, ICICI, PNB, HDFC, BOB Bank
 

बुरी खबर: ATM से ट्रांजेक्शन करने वालों को बड़ा झटका, SBI, ICICI सहित कई बैंकों ने बदले नियम!

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 17:56 IST

देश में बैंकिंग सेवा का लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं. बैंक अपने ग्राहकों को कई मुफ्त सेवाएं भी देता है लेकिन ज्यादातर बैंको ने अपने कुछ नियम बदलने का फैसला किया है जिससे करोड़ों ग्राहकों को निश्चित तौर पर जोर का झटका लगेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार, वैसे तो बैंको ने अब तक दी जाने वाली सभी फ्री सेवायें समाप्त करने का निर्णय लिया है लेकिन आम लोगों पर सबसे ज्यादा असर ATM से पैसे निकालने पर जुड़े बदलाव से होगा.

SBI, PNB, HDFC, ICICI, एक्सिस बैंक सहित अन्य बड़े शामिल

देश के ज्यादातर बड़े बैंक इस नियम को लागू करने वाले हैं. SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक सहित अन्य बड़े बैंक जल्द ही बदले नियम को लागू करने वाले हैं. नए साल से पहले ही नए नियम के कार्यान्वन की संभावनाएं हैं.

 

ATM से कैश ट्रांजेक्शन पर देना होगा चार्ज

ख़बरों की मानें तो अब ATM से प्रत्येक कैश ट्रांजेक्शन पर बैंक चार्ज वसूलेगी जबकि अभी तक मासिक, नॉन-मेट्रो शहरों में 05 और मेट्रो शहरों में 03 ट्रांजेक्शन मुफ्त था. ताजा रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि, बैंकों को अधिक नुकसान होने से नियम बदले गए हैं.

अब तक बैंकों की तरफ से कई सेवायें मुफ्त दी जाती हैं जिसमे एटीएम से कैश निकालना, पैसे जमा करना सहित अन्य सुविधायें के शामिल थे. लेकिन अब बैंकों का कहना है कि इन फ्री -सर्विस से बैंक को काफी नुकसान हो रहा है. बैंकों के बदले नियम के बाद अब सभी को अपना पैसा निकालने पर भी इंट्रेस्ट चुकाना होगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय यानि PMO तक पहुंचा मामला

यह मामला सीधा आम जनता से जुड़ा है और इसका प्रभाव आम लोगों की जेब पर पड़ेगा इसलिए इस बात की सम्भावना जताई जा रही है कि पीएमओ मामले पर हस्तक्षेप कर सकता है और पीएम मोदी भी जनता की सहूलियत को देखते हुए राहत देने का निर्देश दे सकते हैं.

लाइव बिज़नेस न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार "यह मामला अब बैंकों के बीच ही नहीं है बल्कि अब यह बात पीएमओ तक पहुंच गई है और पीएममो अब जल्द ही मुद्दे पर बातचीत करेगा. दरअसल बैंकों और आरबीआई के अधिकारियों के लोगों के बीच अब इस मुद्दे को लेकर बात होने वाली है.ATM से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर अब चर्चा होने वाली है.

First published: 28 November 2018, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी