Home » बिज़नेस » ATM skimming fraud: China attacks on Indian bank account, thief using chinese ATM skimmer
 

सावधान: आपके बैंक खातों में इस तरह से डाका डाल रहा है चीन, मिनटों में गंवा देंगे जिंदगी भर की जमा पूंजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2018, 15:25 IST

चीन आपके खातों पर डाका डाल रहा है. दरअसल, देशभर में साइबर अपराधी चाइना में निर्मित स्कीमर की मदद से ही भारतीयों के बैंक खातों में डाका डाल रहे हैं. 30 हजार से लेकर 65 हजार रुपये में ऑनलाइन बाजार में आसानी से मिलने वाले इन स्कीमरों की मदद से चोर आपकी जिंदगी भर की कमाई मिनटों में उड़ा सकते हैं.

देहरादून में ऐसे ही साइबर अपराधी पकड़े गए हैं जो चाइना के स्कीमर की मदद से लोगों के पैसे उड़ाते थे. आगरा में इस तकनीक से सबसे ज्यादा विदेशियों को शिकार बनाया जाता है. चोरों का मानना है कि विदेशियों के खातों से रकम उड़ाने के मामले में मुकदमे का खतरा न के बराबर होता है.

पढ़ें- मोदी सरकार 10 रुपये तक घटा सकती है पेट्रोल के दाम, बस इस प्रोजेक्ट का इंतजार

देहरादून में इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम से डॉटा चुराकर रकम निकालने में पकड़े गए आगरा के सोमेश कक्कड़ और अजय त्यागी साइबर क्राइम की तकनीक के मास्टर माइंड बताए जा रहे हैं. इंटरनेट से उन्हाेंने एटीएम कार्ड क्लोनिंग की पूरी जानकारी जुटाकर इस पूरे खेल की बारीकियों पर काम किया. इसके बाद उन्होंने लोगों के अकाउंट से पैसे निकालने शुरू कर दिए.

ऐसे बचें-

जब भी आप एटीएम कार्ड से पैसे निकालने जाएं एटीएम मशीन में कैमरे तलाश करने की कोशिश करें. जहां कार्ड स्वैप किया जाता है उस जगह को हिलाकर देखें. अगर वहां ऑटो बिल्ड कैमरा लगा होगा तो वह आसानी से बाहर निकल आएगा. इसके अलावा स्क्रीन पर भी हाथ फेर कर देख लें.

पढ़ें- साल 2014 में BJP को जिताने वाले 'चाणक्य' ने PM मोदी को लेकर कह दिया ये..

लेकिन सबसे आसान तरीका ये हैं कि एटीएम से रुपए निकालने के लिए जब आप पासवर्ड डालें तो नबंरों को सामने की तरफ से भी हाथ के पंजे से ढंक लें. अगर स्वैप करते समय कार्ड का डाटा ठगों तक पहुंच भी गया होगा तो उन्हें पासवर्ड नहीं मिल पाएगा. इससे रुपए नहीं निकाल सकेंगे.

First published: 22 December 2018, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी