Home » बिज़नेस » Auto Expo 2018: Honda will not launch any new bike for next two years after this bike
 

X-blade के बाद क्यों अगले दो साल तक होंडा कोई नहीं मोटरसाइकिल नहीं लाना चाहता ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2018, 13:12 IST

भारत में सबसे तेजी से बढ़ रही जापानी दोपहिया निर्माता कंपनी होंडा ने गुरुवार को कहा कि वह अगले दो वर्षों (अप्रैल 2018 से मार्च 2020) तक किसी भी नए उत्पाद को नहीं पेश करेगा. कंपनी इस साल मार्च में अपनी नई मोटर साइकिल एक्स-ब्लेड लॉन्च करेगी.

कंपनी का कहना है कि उसने जल्द ही बीएस -6 के नियमों के साथ आने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. इसलिए अपने अगले नए मॉडल को केवल बीएस -6 के आने के बाद ही शुरू करेगा.

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार होंडा मोटरसाइकिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिनरो कटो ने कहा, इसमें कुछ सुधार (उत्पादों में उन्नयन) होगा, लेकिन बीएस -6 के बाद बड़ा बदलाव (उत्पाद लाइनअप में) होगा''. बता दें कि भारत ने 2020 तक बीएस -4 से बीएस -6 तक बदलाव का निर्णय लिया है.

 

देश में वाहनों के ईंधन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए भारत सरकार पेट्रोल और डीजल के मानक में सुधार करने की कोशिश कर रही है. इसके तहत राजधानी दिल्ली में में 1 अप्रैल, 2018 से बीएस-IV ग्रेड के पेट्रोल और डीजल की बजाय बीएस-VI ग्रेड के ईंधन को बेचने का फैसला लिया गया है.

होंडा भारत में सबसे बड़ा स्कूटर निर्माता है और देश में 29 राज्यों में से 15 राज्यों में सबसे अधिक बिकने वाला दोपहिया ब्रांड होने का दावा करता है. ग्रेटर नॉएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो में कंपनी ने 160cc इंजन के साथ सिर्फ एक नयी मोटरसिकिल एक्स-ब्लेड का प्रदर्शन किया है.

इसके अलावा होंडा मोटर कंपनी की सहायक कंपनी ने अपने बेहद लोकप्रिय स्कूटर एक्टिवा का संस्करण का प्रदर्शन किया. कंपनी भारत में अपना पांचवां कारखाना स्थापित करने की योजना बना रही है, लेकिन बीएस -6 के नियमों की शुरूआत के चलते अभी तक अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.

होंडा ही नहीं अन्य निर्माताओं को भी मानदंडों का पालन करना होगा इसलिए उत्पादन लागत में वृद्धि होगी और मोटरसाइकिलों की कीमत बढ़ेगी. इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि मोटरसाइकिल उद्योग में 2020 तक बिक्री में कमी आएगी.

जापानी कंपनी ने 2010 से अपने साथी हीरो से बाजार हिस्सेदारी को दोगुना से कर दिया है और अब हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड को शीर्ष स्थान से हटाने की चुनौती पेश कर रही है.

First published: 9 February 2018, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी