Home » बिज़नेस » Auto Expo 2018: Maruti has removed its 'Future S Concept' car from the very first day
 

Auto Expo 2018: पहले ही दिन मारुति ने उठाया अपनी 'फ्यूचर एस कांसेप्ट' कार से पर्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2018, 11:34 IST

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो के पहले दिन में अपनी 'फ्यूचर एस' कार का प्रदर्शन किया. यह कार कॉम्पैक्ट वाहन एसयूवी की श्रेणी में रेनॉल्ट की क्विड और महिंद्रा की केयूवी 100 को जबरदस्त टक्कर दे सकती है.

2015 में लांच हुई रेनॉल्ट क्विड ने 200,000 से ज्यादा इकाइयों में शानदार बिक्री की थी. इसकी शानदार सफलता के बाद यह सबसे सफल छोटी कारों में गिनी जाने लगी. एक वक़्त क्विड को मारुति की ऑल्टो के टक्कर में देखा जा रहा था. यह माना जाता है कि मारुति सुजुकी ने क्विड की सफलता के बाद इस 'कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस' कार के बारे में सोचा.

बीते दिनों भारत में कॉम्पैक्ट कारों को बेहद पसंद किया जाने लगा है. आंकड़ों की माने तो भारत में लोग कॉम्पैक्ट और छोटे वाहनों को पसंद कर रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार भारत में 75 प्रतिशत वाहन छोटे और कॉम्पैक्ट खरीदे जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- इस देश ने दुनिया के सबसे छोेटे रॉकेट से लॉन्च किया सैटेलाइट, बनाया नया रिकॉर्ड

भारत में इस अवधारणा को परखने के बाद मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीचई अयुकावा ने कहा कि इस तरह के वाहन हमारी कम्पनी के उत्पाद की सोच हैं. उन्होंने कहा कि ''देश में वर्तमान में कॉम्पैक्ट कारों को बेहतरीन डिज़ाइन की आवश्यकता है जो बोल्ड, डायनैमिक, स्टाइलिश हो. हमारे डिजाइनरों ने फ्यूचर एस के इस नए डिजाइन को सभी खूबियों के साथ डिजाइन किया है.

उन्होंने कहा इससे पहले किसी वाहन की डिजाइन पर इतनी मेहनत नहीं की गयी. Ayukawa ने दावा किया कंपनी का मानना है कि इस वाहन में भारत में अगली पीढ़ी कॉम्पैक्ट वाहनों के डिजाइन को फिर से परिभाषित करने की क्षमता है. मारुति सुजुकी द्वारा डिजाइन की गयी कांसेप्ट-एस डिजाइन के विकास के अगले स्तर का प्रतीक माना जा रहा है.

First published: 7 February 2018, 11:18 IST
 
अगली कहानी