Home » बिज़नेस » Baba Ramdev's Patanjali owner Acharya Balkrishna is on top 25 richest indian in forbes list 2018
 

पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति बढ़ रही है दिन दूनी-रात चौगुनी, देश के टॉप 25 अमीरों में शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2018, 20:51 IST

बाबा रामदेव की स्वदेशी कंपनी पतंजलि का कार्यभार संभालने वाले आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ रही है. वह देश के टॉप 25 अमीरों में शुमार हो गए हैं. पिछले दो सालों में उनकी संपत्ति दोगुनी हो गई है. फोर्ब्स ने हाल ही में देश के अमीरों की सूची जारी की है. इस सूची में आचार्य बालकृष्ण को शामिल किया गया है.

फोर्ब्स के अनुसार, आचार्य बालकृष्ण की दौलत लगभग 32.5 हजार करोड़ रुपए यानि 4.4 अरब डॉलर आंकी गई है. इसका मतलब है कि 2016 के मुकाबले उनकी दौलत में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. बालकृष्ण 2016 में फोर्ब्स के अमीरों की सूची में 48वें स्थान पर थे. उस समय उनकी दौलत 16.5 हजार करोड़ (2.5 अरब डॉलर) आंकी गई थी. तब एक डॉलर की कीमत 66 रुपए थी आज ये 74 पर पहुंच चुका है.

उनकी तेजी से बढ़ती दौलत का कारण पंतजलि का आय बढ़ने के कारण है. पतंजलि की सालाना आय 11.8 हजार करोड़ रुपए (1.6 अरब डॉलर) है. पतंजलि हर्बल प्रोडक्ट, FMCG प्रोडक्ट समेत कई तरह के कारोबार करती है. पतंजलि ने ऑनलाइन सामान बेचने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट जैसी बड़ी कंपनियों से करार किया हुआ है.

बता दें कि बालकृष्ण की पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में 98.6 फीसदी हिस्सेदारी है. उन्होंने बाबा रामदेव के साथ मिलकर इस कंपनी की स्थापना की है. वहीं बाबा रामदेव की पतंजलि में कोई हिस्सेदारी नहीं है. कंपनी का पूरा कामकाज बालकृष्ण ही देखते हैं. खास बात यह है कि वह विश्व के अमीरों की सूची में वो 274 स्थान पर पहुंच चुके हैं.

First published: 6 October 2018, 17:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी