Home » बिज़नेस » Baba Ramdevs launched patanjali Milk and enter in dairy business, dairy product will yuria free and Healthy
 

क्या है बाबा रामदेव के 'हेल्दी दूध' का सच, इससे स्वस्थ बनेगा इंडिया!

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 18:11 IST

पतंजलि एफएमसीजी में यानी रोजमर्रा जरुरत के प्रोडक्ट्स की सफलता के बाद अब डेयरी उत्पादों की बिक्री शुरू करने जा रही है. योग गुरु के नाम से ख्याति प्राप्त बाबा रामदेव ने अब दूध, दही, पनीर सहित कई प्रोडक्ट्स लांच किए हैं.

यूरिया मुक्त होगा दुग्ध उत्पाद- स्वस्थ दूध

पतंजलि के दाबा की मानें तो दुग्ध उत्पादों की खासियत है कि इसे यूरिया मुक्त रखा जाएगा. हर्बल पानी "दिव्यजल", यूरिया रहित पशु आहार भी लांच किये गए. पतंजलि ने इसके लिए दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, पुणे और मुंबई के लगभग 56 हजार दूध विक्रेताओं के साथ करार किया है और इसकी बदौलत संस्थान 2019-20 में 10 लाख लीटर दूध उत्पादन करना चाहता है.

सामान्यतः डेयरी प्रोडक्ट्स में यूरिया की भी मात्रा भी पाई जाती है स्वास्थ्य के लिए ये कहीं से भी जायज नहीं है. पतंजलि का जिन किसानों के साथ करार होगा उनके पशुओं के लिए यूरिया रहित पशु आहार उपलब्ध कराई जाएगी जिससे प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता स्वास्थ्यवर्धक होगी. 

गाय या अन्य दुधारु पशु चारा या पशु आहार के जरिये यूरिया की मात्रा ग्रहण कर लेती है जिससे दूध में यूरिया मिल जाती है. इससे डेयरी प्रोडक्ट्स में भी यूरिया की मात्रा आ जाती है. पतंजलि के दुग्ध उत्पादों में यूरिया की मात्रा न्यूनतम या न के बराबर रहने का दाबा किया रहा है.

अब पतंजलि डेयरी मार्केट की दिग्गज कंपनियों मदर डेयरी और अमूल को सीधी टक्कर देगी.बाबा रामदेव पतंजलि के गाय के दूध की लॉन्चिंग से पहले खुद गाय का दूध निकाला. वीडियो में बाबा रामदेव गाय से दूध निकालते दिख रहे हैं.

बता दें कि जिसके बाद पतंजलि का दूध, दही, छाछ, पनीर बाज़ार में उपलब्ध होगा. पतंजलि दूध दो रुपये सस्ता होगा. बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि का दूध मार्केट से न सिर्फ सस्ता होगा, बल्कि बेहतर भी होगा.  

First published: 13 September 2018, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी