Home » बिज़नेस » Bajaj auto to launch countrys first quadricycle bajaj qute car on 18th April, know the price
 

देश की सबसे अधिक माइलेज देने वाली कार लांच, कीमत इतनी कम कि जानकर आप आज ही करेंगे बुकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 18:19 IST

भारत में सड़कों का जाल बिछ रहा है और ऐसे में कार आम लोगों की जरुरत बनकर उभरी है. अगर किफायती कीमत और अच्छी कीमत में कार मिल जाए तो कम आय वाले माध्यम वर्ग के लोग भी बाइक छोड़कर कार को प्राथमिकता देंगे. इन्ही वर्ग को ध्यान में रखकर बजाज ऑटो ने सबसे अधिक माइलेज देने वाली सबसे छोटी और सस्ती कार ने लांच किया है. अब तक नैनों को देश का सबसे किफायती कार माना जाता था लेकिन बजाज ऑटो ने Qute कार बाजार में उतारा है जो कि सस्ती होने के साथ-साथ जबरदस्त माइलेज देती है. Qute को भारत का पहला क्वाड्रिसाइकिल है माना गया है.

हालांकि देश भर में इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग 18 अप्रैल को की जाएगी लेकिनकुछ दिनों पूर्व यह कार गुजरात में लांच की गई थी. वर्तमान में इसे पेट्रोल और सीएनजी के वैरिएंट में लाया गया है. Qute में 216 सीसी का 4 वॉल्व वाटर कूल्ड DTSi इंजन होगा और क्लोज लूप फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस होगा जिससे इसकी माइलेज में काफी इजाफा होगा.

35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज

Qute, पेट्रोल से 35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी जबकि CNG वैरिएंट 1 kg में से 43 किमी तक चलेगी. कार के पेट्रोल फ्यूल वैरिएंट 2.49 लाख रुपये (गुजरात एक्स शो रुम) में में जबकि सीएनजी फ्यूल वैरिएंट की कॉमर्शियल बिक्री 2.79 लाख रुपये में होगी. बजाज के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इसकी मेंटेनेंस काॅस्ट काफी कम आएगी जिससे कम आमदनी वाले लोग भी इसे खरीद सकते हैं.

कार की खासियत

Qute कार का रेडियस अन्य कारों की तुलना में सबसे कम है. इसे 3.5m रेडियस में आसानी से टर्न किया जा सकता है. इसके साथ ही छोटी और तंग गलियों और शहरों के भीड़-भाड़ इलाके में भी चलाने में बाकी कारों के मुकाबले आसानी होगी इसके अलावा साइज में छोटी होने की वजह से कम पार्किंग स्पेस में कार को पार्क किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल रोजाना यातायात के साधन के तौर पर किया जा सकेगा. इसके अलावा इसे ड्राइव करना भी बेहद आसान होगा.

First published: 16 April 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी