Home » बिज़नेस » Bank Employees Association' will go on strike tomorrow, 4 lakh employees are its demand, read what are the demands
 

कल हड़ताल पर जायेगा 'बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन', 4 लाख कर्मचारी है इसके सदस्य, पढ़िए क्या हैं मांगें

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2020, 13:53 IST

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ All India Bank Employees' Association (AIBEA) 26 नवंबर को एक दिवसीय देशव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे, जो केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के रूप में बुलाई गई है. भारतीय मजदूर संघ (Bharatiya Mazdoor Sangh) को छोड़कर दस केंद्रीय ट्रेड यूनियन 26 नवंबर को देशव्यापी आम हड़ताल करेंगे.

AIBEA ने एक विज्ञप्ति में कहा "लोकसभा ने अपने हाल ही में आयोजित सत्र में 'ईज ऑफ बिजनेस' के नाम से मौजूदा 27 अधिनियमों को समाप्त करके तीन नए श्रम कानून पारित किए हैं, जो विशुद्ध रूप से कॉरपोरेटों के हित में हैं. इस प्रक्रिया में 75 प्रतिशत श्रमिकों को बाहर कर दिया जा रहा है. इन श्रम कानूनों के बाद से उन्हें नए अधिनियम के तहत कोई कानूनी संरक्षण प्राप्त नहीं होगा.''


विज्ञप्ति के अनुसार AIBEA भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक को छोड़कर अधिकांश बैंकों का प्रतिनिधित्व करती है. इसके सार्वजनिक और पुराने निजी क्षेत्र के चार लाख बैंक कर्मचारी हैं और कुछ विदेशी बैंक इसके सदस्य हैं. महाराष्ट्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की 10,000 शाखाओं, ओल्ड जनरेशन प्राइवेट सेक्टर बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और विदेशी बैंकों के लगभग 30,000 बैंक कर्मचारी हड़ताल में शामिल हो रहे हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक देगा मात्र 330 रुपये में 2 लाख का बीमा, ऐसे ले सकते हैं लाभ

बैंक यूनियन ने कहा कि 26 नवंबर को बैंक कर्मचारी अपनी मांगों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, जिनमें बैंक निजीकरण का विरोध, आउटसोर्सिंग और अनुबंध प्रणाली का विरोध, पर्याप्त भर्ती, बड़े कॉर्पोरेट डिफॉल्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई, बैंक जमा पर ब्याज की दर में वृद्धि इसमें शामिल हैं.

Gold Price Today : सोने के दाम में आयी बड़ी गिरावट, जानिए दिल्ली, पटना, लखनऊ में 22 कैरेट गोल्ड की कीमत

First published: 25 November 2020, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी