Home » बिज़नेस » banks' holidays will be 9 days in December, Deal with the bank's work
 

निपटा लें अपने काम, दिसंबर में 9 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टियां, यहां है लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2019, 16:46 IST

साल 2019 के आखिरी महीने यानी दिसंबर में बैंकों से लेनदेन करने में आपको परेशानी हो सकती है क्योंकि दिसंबर में पूरे 9 दिन बैंक बंद रहेंगे. यह जानकारी पता करना आवश्यक है कि आखिर कब-कब बैंक बंद रहेंगे. हर महीने की तरह दिसंबर में सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बैंक बंद रहेंगे. परिणामस्वरूप ग्राहकों को अपने बैंक से संबंधित कार्य को RBI की अवकाश सूची में उल्लिखित तारीखों के अनुसार देखने होंगे.

ग्राहकों को यह भी ध्यान रखना होगा कि केंद्र सरकार की छुट्टियां सभी बैंकों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र पर लागू होती हैं. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, दिसंबर की छुट्टियों की सूची में दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार शामिल हैं, और वे विभिन्न राज्यों में सार्वजनिक छुट्टियों के अतिरिक्त हैं. दिसंबर में रविवार और दो शनिवार के साथ, 25 दिसंबर को क्रिसमस के लिए और 26 दिसंबर को कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में बॉक्सिंग डे के लिए बैंक भी बंद रहेंगे.

 

दिसंबर में बैंक छुट्टियों की पूरी सूची है:

1 दिसंबर - रविवार
8 दिसंबर - रविवार
14 दिसंबर - दूसरा शनिवार
15 दिसंबर - रविवार
22 दिसंबर - रविवार
25 दिसंबर - क्रिसमस
26 दिसंबर - बॉक्सिंग डे
28 दिसंबर - चौथा शनिवार
29 दिसंबर - रविवार

राज्य की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित बैंकों में जाएं या बैंक की वेबसाइट पर जाएं. इस बीच यह भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है कि बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं.

नोटबंदी के बाद 2019 में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा नोटों का सर्कुलेशन

First published: 3 December 2019, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी