Home » बिज़नेस » banks to soon follow 5 day working culture and will be off in weekend and working hours for customers in banks could be changed.
 

नौकरी करने वालों को बैंक दे सकते हैं तगड़ा झटका, जल्द लागू होंगे ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2017, 16:12 IST

बैंकों में आने समय में सप्ताह में काम करने के दिनों में कटौती हो सकती है. जानकारी के मुताबिक अब बैंकों में हफ्ते में सिर्फ पांच दिन ही काम होगा और वीकएंड पर बैंक बंद रहेंगे. अभी बैंकों में महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को ही छुट्टी रहती है. 

बैंकों की संस्था इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है. इसी महीने दूसरे दौर की बातचीत के बाद अंतिम फैसला होने की संभावना है. बैंक कर्मचारी यूनियन और आईबीए में जो बातचीत हुई है, उसके मुताबिक बैंक सुबह 10 बजे के बजाए 9.30 से खुलेंगे और शाम चार बजे तक पब्लिक से डील करेंगे. अभी ज्यादातर बैंक 3.30 बजे पब्लिक से डीलिंग बंद कर देते हैं.

बैंक यूनियनों ने सरकार से मांग की है कि वो ज्यादा देर काम करने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें 5 डे वर्किंग चाहिए. सरकार का मानना है कि बैंकों के पास ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में बैंकों को कैश डिपॉजिट, नए खाते खुलवाना, एफडी बनवाना, एफडी तुड़वाना और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए ज्यादा समय देना चाहिए.

नौकरीपेशा लोगों को होगा नुकसान

अगर बैंक 5 डे वर्किंग करते हैं, तो फिर ऐसे लोगों को नुकसान होगा, जो नौकरीपेशा हैं. ज्यादातर लोग अपने बैंकिंग काम शनिवार को जाकर पूरा करते थे. अब लोगों को ऑफिस के बीच में छुट्टी लेकर बैंकिंग काम पूरे करने होंगे.

First published: 8 August 2017, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी