Home » बिज़नेस » before Diwali 2018 cm raghubar das announced to gave mobile to 28 lakhs farmer
 

दिवाली पर हुई सरकार मेहरबान, 28 लाख किसानों को मिलेगा मुफ्त मोबाइल, ऐसे पाएं स्मार्ट फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2018, 13:11 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

यूं तो हमारे अन्नदाता "किसानों'' की उपेक्षा सालों से हुकूमतें करती आई है और चुनाव के समय ही किसानों को लुभावने सपने दिखाए जाते हैं लेकिन झारखंड सरकार ने 28 लाख किसानों को मुफ्त मोबाइल देने का एलान किया है. इस घोषणा का उद्देश्य डिजिटल इंडिया से किसानों को जोड़ना है. किसानों को उनके फसल का सही मूल्य दिलाने और उन्हें देशभर की कृषि मंडियों से डिजिटल तौर पर जोड़ने के उद्देश्य से राज्य सरकार 28 लाख किसानों को मोबाइल फोन देगी.

झारखंड के सीएम रघुवर दास ने कृषि समागम के दौरान में यह घोषणा की और कहा कि अगले वित्तीय वर्ष (2019-20) के बजट में इस पर वित्तीय प्रावधान किया जाएगा. सभी 28 लाख किसानों को ई-नैम (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट / राष्ट्रीय कृषि बाजार) से जोड़ा जाएगा.

इस योजना से किसानों को फसल के मूल्य और अन्य संबंधित जानकारी मिलेगी जिससे धूर्त व्यापारी उन्हें ठग नहीं पाएंगे. 29 व 30 नवंबर को रांची में होने वाली ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की तैयारियों के सिलसिले में कृषि समागम का आयोजन किया गया था.

10 नवंबर से इससे संबंधित जानकारी मिलेगी. राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से 100 करोड़ के बजट का प्रावधान इस मद में किया है. इसके अलावा 18 नवंबर को राज्य के सभी जिलों में फसल बीमा योजना से संबंधित शिविर लगाने का निर्देश भी दिया गया है, जिससे समय रहते किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके.

 

First published: 4 November 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी