Home » बिज़नेस » Before GST implementation, automobile companies offering huge discount & freebies on cars & two wheelers
 

कार खरीदने का सुनहरा मौका, GST से पहले कंपनियां दे रही जबर्दस्त छूट और मुफ्त इंश्योरेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2017, 19:08 IST

अगर आप इस साल कार लेने का मूड बना रहे हैं तो यह शानदार मौका है. इस माह कार खरीदने वाले ग्राहकों को ऑटोमोबाइल कंपनियों की ओर से जमकर छूट और मुफ्त इंश्योरेंस जैसे ऑफर्स दिए जा रहे हैं. इसके पीछे की प्रमुख वजह अगले माह 1 जुलाई से लागू होने वाला गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) है.

GST लागू होने से पहले ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तमाम लुभावने ऑफर्स पेश किए जा रहे हैं. इसके पीछे कंपनियों द्वारा GST लागू होने से पहले अपने मौजूदा स्टॉक को खत्म करना प्रमुख वजह है.

ग्राहकों को सस्ती कीमतों पर कार देने समेत अन्य ऑफर्स देने वाली ऑटोमोबाइल कंपनियों में महिंद्रा, ह्युंडे, फोर्ड, मारुति सुजूकी, निशान, हॉन्डा जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं.

Hundai द्वारा कई मॉडलों पर 25 हजार से लेकर 90 हजार रुपये तक की नगद छूट देने की पेशकश की जा रही है. Hundai ने i20 पर 25 हजार रुपये तक की छूट की पेशकश की है. कंपनी ने Eon पर 45 हजार, i10 पर 62 से 73 हजार, Verna पर 80 से 90 हजार, New Xcent पर 25 हजार रुपये तक की छूट देने की बात कही है ये सभी ऑफर 26 जून तक लागू रहेंगे.

Maruti अपने मशहूर मॉडल Alto और Swift पर 25 से 35 हजार रुपये तक की छूट दे रही है. वहीं, Mahindra ने Scorpio पर 27 हजार रुपये, TUV-300 पर 61 हजार रुपये, KUV-100 पर 72 हजार रुपए और XUV 500 पर 90 हजार रुपये की छूट देने की बात कही है. Mahindra 30 जून तक कार खरीदने पर ये ऑफर दे रही है.

Ford कंपनी द्वारा अपने मशहूर Figo ओर Aspire मॉडल्स पर 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक की छूट देने की पेशकश की गई है. जबकि EcoSport पर 20 से 30 हजार रुपये तक की कमी की गई है.

 

Ford कंपनी द्वारा अपने मशहूर Figo ओर Aspire मॉडल्स पर 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक की छूट देने की पेशकश की गई है. जबकि EcoSport पर 20 से 30 हजार रुपये तक की कमी की गई है.

वहीं, Nissan ने अपनी एसयूवी Terrano पर 80 हजार रुपये तक की जबकि Micra पर 25 हजार रुपये तक की कमी करने का दावा किया गया है. जबकि Honda ने अपनी हैचबैक Brio पर 14,500 रुपये, Amaze पर 50 हजार रुपये और Jazz पर 60 हजार रुपये तक छूट दे रही है.

न केवल आम वाहन बल्कि लग्जरी ऑटोमोबाइल निर्माता Mercedes ने भी अपनी कारों पर GST लागू होने से पहले 7 लाख रुपये, Jaguar Land Rover ने 10.9 रुपये, Audi ने 30 जून तक 10 लाख रुपये, BMW ने एक्स-शोरूम कीमतों पर 12 फीसदी तक की छूट देने का दावा किया है.

वहीं, दूसरी तरफ दोपहिया वाहन निर्माता भी इस दौरान अपने वाहनों पर जमकर छूट दे रहे हैं. Bajaj ने पहले ही अपनी बाइकों पर 4,500 रुपये तक की छूट देने की घोषणा कर दी है.

इस छूट के बारे में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव की मानें तो 30 जून के बाद स्टॉक में रखे सामान पर डीलर 60 फीसदी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा कर सकते हैं. वहीं, ज्यादातार कंपनियों ने GST लागू होने के बाद आने वाले संक्रमण काल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने पर सहमति जताई है. ऐसे में कंपनियां 1 जुलाई के बाद पैदा होने वाली परिस्थितियों से बचने के लिए ऐसे ऑफर पेश कर रही हैं.

First published: 15 June 2017, 19:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी