Home » बिज़नेस » before Introduce budget GST council meet on 20th June, it may reduce items under gst 28% slab
 

मोदी सरकार GST पर ले सकती है बड़ा फैसला, सस्ते होंगे सामान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 18:10 IST

देश में विकास की रफ्तार धीमी पड़ रही है, पिछली तिमाही जीडीपी में भारी गिरावट दर्ज की गई और यह 5.8 तक पहुंच गया. इसी के साथ विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा भी भारत से छिन गया. वित्तीय सुधार के लिए सरकार तात्कालिक तौर पर कई कदम उठा सकती है. केंद्र सरकार की तरफ से 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले आम बजट से पहले 20 जून को GST काउंसिल की बैठक हो सकती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) में राहत देने की तैयारी है. ख़बरों की मानें तो 28 प्रतिशत वाले उच्चतम जीएसटी स्लैब से कई सामानों को हटाकर टैक्स में कमी करने पर विचार किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी स्लैब घटने को लेकर अंतिम फैसला किए जाने की संभावना है.

 

ऑटो सेक्टर में मंदी

जीएसटी काउंसिल बैठक में इलेक्ट्रॉनिक इनवॉयसिंग शुरू करने पर विचार हो सकता है. इसके अलावा ऑटो सेक्टर की बिक्री में आई गिरावट से भी जीएसटी की दरें घटाने का दबाव बढ़ा है. रिपोर्ट के अनुसार इस सेक्टर में डिमांड में आई कमी के कारण 35,000 करोड़ रुपये के वाहन नहीं बेचे जा सके. टू-व्हीलर सेगमेंट में यह संख्या 30 लाख तक है, जिसकी कीमत लगभग 2.5 बिलियन डॉलर है.

नौकरियों पर संकट

वित्तीय जानकारों का यह भी कहना है कि अगर बाजार के सुस्ती का दायरा बढ़ा तो बड़ी संख्या में नौकरियों पर संकट आ सकता है. जीएसटी दर कम होने से बाजार में कई सामानों की खरीदारी बढ़ेगी. RBI ने भी भी इस महीने की शुरुआत में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है. इससे लोन सस्ते होंगे और आम लोगों को EMI में बड़ी राहत मिलेगी.

First published: 10 June 2019, 18:10 IST
 
अगली कहानी