Home » बिज़नेस » before loksabha election 2019 haryana govt planning pension for farmers, committee formed
 

अब किसानों पर मेहरबान हुई ये राज्य सरकार, देगी 5000 रुपये की पेंशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2019, 19:15 IST

लोकसभा चुनाव 2019 नजदीक देख सभी राजनैतिक पार्टियों में किसानों के हितैषी बनने की होड़ सी लग गई है क्योंकि किसानों ने अपनी शक्ति का अहसास हाल ही में हुए राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव में करा दिया था. तीनों राज्यों में किसानों ने तख्तापलट करने में अहम् भूमिका निभाई है. जैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहा है किसानों को लेकर भी सियासत और तेज हो गई है. कई राज्यों में किसानों के कर्ज माफ़ कर दिए गए तो केंद्र सहित कई राज्यों ने पेंशन जैसी लुभावनी योजनाओं को लागु करने की घोषणा की.

अब हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को पेंशन देने की योजना बना रही है. इसको कार्यान्वित करने के लिए लेकर किसान पेंशन ड्रॉफ्ट कमिटी का गठन किया गया है और यह कमिटी बहुत जल्द सीएम मनोहर लाल खट्टर को अपना रिपोर्ट पेश करेगी.

हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और तोहाना से एमएलए सुभाष बराला ने यह जानकारी दी. बराला ने राज्य सरकार द्वारा गठित समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करने के बाद ये बात कही. बराला ने संवाददाताओं को बताया कि सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया जाएगा कि वे अपने जिलों के किसानों के आंकड़े 10 दिनों के भीतर भेजें, ताकि समिति एकत्रित आंकड़ों के आधार पर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सके और अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को जल्द से जल्द जमा कर सके.

खट्टर सरकार न सिर्फ किसानों के साथ-साथ खेतिहर मजदूरों को भी योजना का लाभ देने पर विचार कर रही है. राज्य में 26 लाख खेतिहर मजदूर हैं और 16.5 लाख किसान हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, किसान पेंशन ड्रॉफ्ट कमेटी के तहत 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग पेंशन के हकदार होंगे. कितने पैसे मिलेंगे यह अभी तय नहीं हो पाया है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार 5000 रुपये मिलने की संभावना है.

First published: 10 January 2019, 19:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी