Home » बिज़नेस » Before Loksabha Election Modi government can give Rupees 3000 as unemployment allowance to youth
 

बेरोजगारों को केंद्र की सबसे बड़ी सौगात, मिलेगा इतने हजार रुपये भत्ता प्रतिमाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 18:10 IST

लोकसभा चुनाव से पहले किसान, मजदूर, नौकरी पेशा सहित प्रत्येक तबके को साधने में जुटी मोदी सरकार ने अब युवा बेरोजगारों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर ली है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने युवा बेरोजगारों को 2000 से 3000 रुपये प्रतिमाह तक का भत्ता देने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है और इस प्रस्ताव पर 15 मार्च से पहले फैसला कर बड़ी घोषणा हो सकती है. केंद्र की मोदी सरकार को बेरोजगारी के मुद्दे पर भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है और युवा बेरोजगारों में खासी नाराजगी भी है. चुनाव से पहले निश्चित तौर पर केंद्र इस तबके को अपने पाले में करने के लिए बड़ा तोहफा दे सकती है.

 

श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव में मुद्दों पर चल रहा है मंथन

किन लोगों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाए और इनकी संभावित संख्या क्या होगी. बेरोजगारी भत्ता देने के लिए वार्षिक कितने धन की आवश्यकता होगी और इसका इंतजाम कहां से होगा. बेरोजगारी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास हो या ग्रेजुएट हो इसपर भी विचार किया जा रहा है. रोजगार कार्यालय में पंजीकृत लोगों को बेरोजगार मान कर योजना लागू की जाए कहीं और से सटीक आंकड़े जुटाए जाएं.

मंत्रालय के कुछ अधिकारी 10वीं पास को बेरोजगार मानते हैं जबकि कुछ का मत है कि ग्रेजुएट को भत्ता दी जाए. इसके अलावा बेरोजगारी भत्ता पाने वाले युवाओं की पारिवारिक आय कितनी होगी. इसके अलावा कई पॉइंट्स पर विचार-विमर्श किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक जरूरतमंदों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके.

किसानों और नौकरीपेशा लोगों को पहले दे चुकी है बड़ी राहत

मोदी सरकार ने 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों और नौकरीपेशा को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की थी. सरकार ने 2 हेक्टेयर तक वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देने का ऐलान किया है. इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को 5 लाख तक इनकम टैक्स से छूट की घोषणा की है.

राजस्थान सरकार दे रही है 3000 रुपये बेरोजगारी भत्ता

राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने की घोषणा की थी. यह योजना 1 मार्च 2019 से प्रभावी हो जाएगी. इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को प्रति महीने 3000 से 3500 रुपये की सहायता दी जाएगी.

First published: 19 February 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी