Home » बिज़नेस » Beware: Don't book Reliance Jio phone from unknown or fraud websites & links
 

Reliance Jio Phone के लिए रजिस्टर कराने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 9 August 2017, 17:54 IST

पिछले माह यानी 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने अपनी टेलीकॉम सेवा Jio के विस्तार के लिए आम सालाना बैठक में मुफ्त के Jio Phone को लॉन्च करने की घोषणा की. देश में अपने यूजर बेस को बढ़ाने के उद्देश्य से कंपनी ने यह कदम उठाया.

कंपनी ने इस फोन की लॉन्चिंग के दौरान ही घोषणा की थी कि वो आगामी 15 अगस्त से Jio Phone को बीटा टेस्टिंग के लिए देना शुरू करेगी और 24 अगस्त से इनकी प्री-बुकिंग की जा सकेगी. इसके लिए कंपनी ने पिछले दिनों अपनी आधिकारिक वेबसाइट (www.jio.com) पर रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए थे.

हालांकि रिलायंस अपनी वेबसाइट के जरिये इस फोन में दिलचस्पी रखने वाले यूजर्स का डाटा जुटा रही थी और उनसे अपनी जानकारी देकर इस फोन के अपडेट्स पाने की बात कह रही थी. लेकिन कंपनी के फोन लॉन्चिंग के साथ ही सोशल मीडिया पर Jio Phone के लिए रजिस्ट्रेशन-बुकिंग कराने वाला फर्जीवाड़ा शुरू हो गया.

 

कई फर्जी व्यक्तियों, संस्थाओं द्वारा Jio नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइटें बना ली गईं और सोशल मीडिया पर इन्हें जमकर शेयर किया जा रहा है. फेसबुक, व्हॉट्सऐप, ट्विटर आदि के जरिये यह लोग यूजर्स से इस वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले Jio Phone की बुकिंग करवाकर सबसे पहलेे मिलने का दावा कर रहे हैं.

इन लोगों का दावा है कि इन वेबसाइटों-लिंक्स पर जाकर जो भी रजिस्टर करेगा, उन्हें सबसे पहले यह फोन मिल जाएगा. हालांकि हकीकत में ऐसा नहीं है.

रिलायंस ने इस फोन को पेश करने के साथ ही स्पष्ट कर दिया था कि 24 अगस्त से प्री-बुकिंग कराने के बाद यूजर्स को सितंबर से यह फोन मिलने शुरू होंगे. इन्हें पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर बांटा जाएगा. यानी कंपनी ने साफ कर रखा है कि जिन यूजर्स से इस फोन की 24 अगस्त या इसके बाद से बुकिंग कराई होगी और उसके बाद जो स्टोर्स पर पहले आएंगे, उन्हें यह फोन पहले दिया जाएगा.

 

अगर कोई व्यक्ति प्री-बुकिंग तो करवा लेता है, लेकिन स्टोर में देर से पहुंचता है, तो फोन का स्टॉक खत्म हो जाने की सूरत में उसे यह नहीं मिलेगा. कंपनी सितंबर की शुरुआत से हर सप्ताह 50 लाख फोन बिक्री के लिए भेजेगी.

वहीं, Jio Phone को लेकर फर्जीवाड़ा चलाने वाले लोगों का दावा है कि वे यह फोन अगस्त के आखिरी सप्ताह से ही देना शुरू कर देंगे और लोगों को उन्हीं के लिंक पर जाकर रजिस्टर करवाना चाहिए.

अगर आपके पास भी किसी अंजान व्यक्ति का यह संदेश आया है या फिर आप से भी कोई कहता है कि Jio की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा भी फोन का कहीं रजिस्ट्रेश हो रहा है तो सावधान हो जाएं और कहीं पर भी अपनी जानकारी न दें. हो सकता है कि आपको लगे कि कोई आपकी जानकारी से क्या करेगा क्योंकि आपने कोई रकम तो दी नहीं. लेकिन जान लीजिए आपकी जानकारी (डाटा) की ही आज कीमत है और इसी के जरिये अच्छे-अच्छे लोगों को चूना लग जाता है.

इसलिए न केवल Jio बल्कि कहीं पर भी अपनी जानकारी देने से पहले सौ बार सोचें और फिर उसके बाद अपना नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि आदि की जानकारी दें. नहीं तो अंजाने में ही सही आप ठगों के शिकार बन सकते हैं.

First published: 9 August 2017, 17:54 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी