Home » बिज़नेस » beware from whatsapp fraud calls with pakistan country code number, it may hack your account
 

पाकिस्तान से आ रहा है Whatsapp कॉल, इस नंबर को भूलकर भी नहीं करें रिसीव वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 19:11 IST

पाकिस्तान से भारत के खिलाफ एक और साजिश रची जा रही है. पाकिस्तान से व्हाट्सएप के जरिए कॉल करके फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जा रहा है. इस कॉल में लॉटरी और इनाम जीतने की बात कर करोड़पति बनाने का झांसा दे रहा है. इस तरह के फर्जी कॉल से भारतीयों को लालच देकर उनके बैंक अकाउंट को खाली करने का प्रयास किया जाता है. अगर आप इनके झांसे में आ गए तो मोबाइल को हैक करके बैंक एकाउंट का एक्सेस कर लिया जाता है और ऑनलाइन पैसे उड़ा लिए जाते हैं.

इस नंबर से रहें सावधान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर कॉल ''+92'' ने आती हैं. zeebiz न्यूज में छपी खबर के अनुसार एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी को ''+92 302 749974'' नंबर से कॉल आई. इस नंबर की प्रोफाइल फोटो में कौन बनेगा करोड़पति का लोगो लगा था. कॉल करने वाले ने कहा कि आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है और इसे पाने के लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना है, बस एक ऐप डाउनलोड करना होगा. उस कर्मचारी को शक हुआ और उन्होंने कॉलर को जेल भेजने की चेतावनी दी, जिसके बाद तुरंत कॉल डिस्कनेक्ट हो गया.

 

+92 पाकिस्तान का कन्ट्री-कोड है, ऐसी कॉल पर अगर किसी ऐप को डाउनलोड करने से आपके फोन का पूरा ऐसेस दूसरे के पास चला जाता है. और इससे वह आपके बैंक एकाउंट के पैसे को साफ कर सकता है. ऐसे नंबर पर भूलकर भी कॉल बैक न करें.

ऐसे करें बचाव

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से कॉल और एसएमएस से धोखाधड़ी के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं, अब धोखेबाजी के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें ईनाम जीतने की बात कहकर एक लिंक भेजा जाता है और उस पर आपके बैंक एकाउंट की पूरी डिलेट मांगी जाती है. इसके बाद हैकर के लिए बैंक एकाउंट को हैक करना बहुत आसान हो जाता है. आप +92 से शुरु होने वाली किसी भी कॉल को तुरंत ब्लॉक करे दें.

First published: 21 June 2019, 19:11 IST
 
अगली कहानी