Home » बिज़नेस » Beware: Reliance Jio 4G sim is totally free of cost, cheaters selling it to innocent customers
 

सावधानः मुकेश अंबानी को धोखेबाज लगा रहे चूना, मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम की कर रहे बिक्री

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 26 August 2016, 16:46 IST

रिलायंस जियो की आधिकारिक लॉन्चिंग से पहले ही इसके मुफ्त 4जी सिम के प्रीव्यू ऑफर ने स्मार्टफोन यूजर्स को जमकर आकर्षित किया है. हर कोई इसे जल्द से जल्द पाना चाहता है. इसी उत्सुकता को देखते हुए अब देश भर में तमाम स्थानों पर धोखेबाजों ने मुफ्त में मिलने वाले जियो सिम को बेचना शुरू कर दिया है.

कैच की इस खबर का मकसद लोगों को यह जानकारी देना है कि वो जियो सिम पाने के लिए किसी भी प्रकार की रकम न चुकाएं. रिलायंस कंपनी द्वारा जियो सिम केवल 4जी ग्राहकों को मुफ्त में दिया जा रहा है.

सावधानः 199 रुपये में रिलायंस जियो स्मार्टफोन की व्हॉट्सऐप खबर है फर्जीवाड़ा

फिलहाल आधिकारिक तौर पर कंपनी जियो सिम सैमसंग, एलजी, आसुस, पैनासोनिक, माइक्रोमैक्स, यू मोबाइल्स, टीसीएल, एल्काटेल, कार्बन, जियोनी, लावा, लाइफ  और जोलो 4जी स्मार्टफोनों के यूजर्स में मुफ्त बांट रही है.

हालांकि कथितरूप से कंपनी ने जियो को सभी 4जी स्मार्टफोनों के लिए जारी कर दिया है लेकिन यह हर डिजिटल एक्सप्रेस या मिनी स्टोर पर नहीं मिल रहा है.

हमें तो मिल गया रिलायंस जियो सिम, आपने लिया क्या?

रिलायंस जियो 4जी सिम कार्ड के पैक के पीछे साफ लिखा हुआ है- नॉट फॉर सेल।

लेकिन इस बीच दिल्ली, यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, कोलकाता समेत कई राज्यों से यह भी खबरें सामने आ रही हैं कि कई स्थानों पर लोग जियो सिम बेच रहे हैं. कई स्थानों पर तो लोगों को यह सिम लेने के लिए मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, हैंड्स फ्री, पॉवर बैंक या मोबाइल फोन खरीदने के लिए भी मजबूर किया जा रहा है.

तमाम लोग 90 दिनों तक मुफ्त 4जी सेवा का लाभ उठाने के लिए यह जियो सिम खरीद भी रहे हैं. बुलंदशहर निवासी नवीन ने कैच को बताया कि वहां पर कई मोबाइल शॉप पर जियो सिम बेचे जा रहे हैं. बिना कुछ खरीदें सिम को 300 से 1,000 रुपये में बेचा जा रहा है. 

एक्सक्लूसिवः जानिए रिलायंस जियो के बारे में सारी अंजानी बातें

वहीं, मोबाइल या कुछ एक्सेसरीज खरीदने पर इन्हें मुफ्त में देने की बात कही जा रही है. यह धोखेबाज दुकानदार ग्राहकों से पैसे, आईडी, मोबाइल फोन मॉडल और फोटोग्राफ लेकर उन्हें सिम दिलाने की बात कह रहे हैं.

पर हकीकत केवल यही है कि यह सिम केवल रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस और डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर पर ही मुफ्त में दिए जा रहे हैं. इन्हें लेने के लिए ग्राहकों को अपने पहचान-निवास दस्तावेज और फोटोग्राफ के साथ मोबाइल पर आने वाला ऑफर कोड बताना पड़ता है. 

खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम और अनलिमिटेड ऑफर अब हर 4जी स्मार्टफोन यूजर के लिए

इसलिए कैच अपने पाठकों को फिर से बताना चाहता है कि वे इन सिम को पाने के लिए किसी को भी किसी भी प्रकार की रकम न दें और नजदीकी रिलायंस स्टोर पर संपर्क करके इसे मुफ्त में प्राप्त करें.

First published: 26 August 2016, 16:46 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी