Home » बिज़नेस » Bharti Airtel launches 90 days unlimited free data plan to compete with Jio, will it work?
 

जियो को चुनौती देने के लिए एयरटेल लाया 90 दिन का अनलिमिटेड 4जी डाटा पैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2016, 17:26 IST

देश में तेजी से बढ़ते रिलायंस जियो फ्री डाटा ऑफर्स के ग्राहकों के बीच, भारती एयरटेल ने एक स्कीम लॉन्च की है, जिसे जियो को चुनौती देने वाला माना जा रहा है. एयरटेल के इस ऑफर के अंतर्गत कंपनी 4जी यूजर्स के लिए 90 दिनों तक अनलिमिटेड डाटा की सुविधा दे रही है.

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की घोषणा के मुताबिक यह ऑफर 1495 रुपये के रिचार्ज पर मिलेगा. इस ऑफर का इस्तेमाल नए और पुराने दोनों ग्राहक कर सकते हैं. हालांकि पुराने यूजर्स को इसके लिए 1495 रुपये का रिचार्ज कराना होगा जबकि नए यूजर्स को 1494 रुपये का पहला रिचार्ज कराना होगा.

पैसे बचाने वाली खबरः कुछ भी खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ दिन रुकने में फायदा

भारती एयरटेल के इंडिया और साउथ एशिया ऑपरेशंस निदेशक अजय पुरी ने कहा, "4जी स्मार्टफोन वाले ग्राहक सामान्यता काफी मात्रा में डाटा इस्तेमाल करते हैं और यह योजना विशेषतौर पर उन्हीं को केंद्रित करके लाई गई है."

कंपनी ने यह भी कहा कि इस पैक के जरिये ग्राहक हर वक्त ऑनलाइन रह सकते हैं और उन्हें यह कतई चिंता करने की जरूरत नहीं उनका सारा डाटा खत्म तो नहीं हो जाएगा या फिर उन्हें फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.

जियो को टक्करः 40 रुपये में फुल टॉकटाइम के साथ 1 जीबी डाटा मुफ्त

यह स्पेशल पैक फिलहाल केवल दिल्ली के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और आने वाले कुछ दिनों में इसे देश के अन्य सर्किलों में भी लागू किया जाएगा.

गौरतलब है कि जब से रिलायंस जियो ने 4जी ग्राहकों को पहले प्रीव्यू ऑफर और फिर 5 सितंबर से फ्री वेल्कम ऑफर के तहत मुफ्त अनलिमिटेड 4जी डाटा, कॉलिंग, एसएमएस आदि की सुविधा देनी शुरू कर दी है, बाकी टेलीकॉम कंपनियों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

रिलायंस जियो: क्या वाकई दुनिया का सबसे सस्ता प्लान दे रही है कंपनी?

हर कंपनी अब जियो को टक्कर देने के लिए मोबाइल डाटा प्राइसवार के तहत ग्राहकों को रिझाने के लिए कोई न कोई नई स्कीम लेकर सामने आ रही है. जाहिर है एयरटेल का यह नवीनतम प्लान भी जियो की ओर आकर्षित होते ग्राहकों को रोकने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. 

लेकिन बाजार पर नजर रखने वालों का मानना है कि जियो से इतनी भारी टक्कर मिलने के बावजूद भी एयरटेल-वोडाफोन-आइडिया जैसी कंपनियां फिलहाल सुधरती नहीं दिखाई दे रही हैं.

जियो बीएसएनएल: ब्रॉडबैंड यूजर्स उठाएं 1 रुपया प्रति जीबी डाटा का मजा

अगर रिलायंस अपने 4जी ग्राहकों को अनलिमिटेड डाटा प्लान दे ही रही है तो 90 दिन के डेढ़ हजार वाले प्लान की जगह 500 रुपये प्रतिमाह में अनलिमिटेड डाटा देती, ग्राहक तेजी से बढ़ते. लेकिन यह कंपनियां मोटे पैसे वसूलने के साथ ही लंबे वक्त तक ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश में महंगे रिचार्ज ऑफर पेश कर रही हैं जिनसे ग्राहक जुड़ने की बजाए जियो की ओर आकर्षित हो रहे हैं.

First published: 23 September 2016, 17:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी