Home » बिज़नेस » Bhati Airtel announced that it'll take over Telenor India
 

बदलेंगे टेलीकॉम समीकरणः टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण करेगी भारती एयरटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2017, 13:52 IST

देश की नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने बृहस्पतिवार को एक बड़ी घोषणा कर मौजूदा बाजार के समीकरणों में बड़ा उलटफेर करने का इरादा जता दिया. एयरटेल ने घोषणा की कि उसनेे टेलीनॉर इंडिया को खरीदने का समझौता किया है.

एयरटेल द्वारा जारी बयान के मुताबिक, कंपनी ने टेलीनॉर इंडिया कंम्यूनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए टेलीनॉर साउथ एशिया इंवेस्टमेंट के साथ एक निश्चित समझौता किया है, जो नियामक मंजूरी मिलते ही लागू हो जाएगा.

इस समझौते के मुताबिक एयरटेल टेलीनॉर इंडिया के भारत में चल रहे सभी सात सर्किलों आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश (पूर्व), उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और असम में चल रहे कंपनी के कारोबार का अधिग्रहण करेगी.

इस प्रस्तावित अधिग्रहण के तहत टेलीनॉर इंडिया की सारी संपत्ति और ग्राहकों का एयरटेल में ट्रांसफर हो जाएगा, जिससे एयरटेल के कुल ग्राहक आधार और नेटवर्क में वृद्धि होगी. वहीं, टेलीनॉर इस सौदे के पूरा होने तक अपनी सेवाओं का सामान्य रूप से संचालन जारी रखेगा.

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने एक बयान जारी कर कहा, सौदे के पूरा होने पर दोनों कंपनियों के ग्राहक और नेटवर्क एक हो जाएंगे तथा इससे आगे कई महत्वपूण हलकों में हमारी बाजार हिस्सेदारी मजबूत होगी.

वर्तमान में, एयरटेल का एशिया और अफ्रीका के 17 देशों में कारोबार है और जनवरी के अंत तक इसके 36.8 करोड़ से अधिक ग्राहक थे. टेलीनॉर समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिग्वे ब्रेक्के ने एक अलग बयान में कहा, भारत में हमारे व्यापार के लिए एक दीर्घकालिक समाधान ढूंढना हमारे लिए एक प्राथमिकता रही है, और हम एयरटेल के साथ इस समझौते से खुश हैं.

उन्होंने आगे कहा, भारत से बाहर निकलने का निर्णय हल्के ढंग से नहीं लिया गया है। भारत में अकेले कारोबार करना भविष्य में हमारे लिए फायदेमंद साबित नहीं होता. इस सौदे को दूरसंचार विभाग (डीओटी) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) समेत कई नियामकों से मंजूरी की जरूरत है, उसके बाद ही यह सौदा पूरा हो पाएगा.

First published: 24 February 2017, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी