Home » बिज़नेस » BHEL to set up electric vehicle charging points on Delhi-Chandigarh highway
 

ये कंपनी दिल्ली- चंडीगढ़ हाइ-वे पर बना रही है इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग पॉइंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2019, 16:06 IST

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने गुरुवार घोषणा की वह दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग पर सोलर-आधारित इलेक्ट्रिक वाहन (SEVC) का एक नेटवर्क स्थापित करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा "दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच पूरे 250 किमी के अंतराल पर ईवी चार्जर पॉइंट की स्थापना करेगी.

भारत वाहनों के प्रदूषण को कम करने और तेल आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के अधिक उपयोग पर जोर दे रहा है. जबकि इसके लिए वाहनों में बैटरी चार्ज करने के लिए बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है.

BHEL ने कहा कि वह केंद्रीय निगरानी प्रणाली के साथ ईवी चार्जिंग स्टेशनों को डिजाइन, इंजीनियर, निर्माण, आपूर्ति और इंस्टाल करेगा. प्रत्येक एसईवीसी चार्जिंग स्टेशन स्थान पर स्थापित किए जाने वाले तेज और धीमे चार्जरों को हरी ऊर्जा की आपूर्ति करने के लिए एक छत सौर ऊर्जा संयंत्र से लैस होगा.

हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि चार्जिंग स्टेशनों का संचालन कौन करेगा और वाहन मालिकों को अपने वाहनों को चार्ज करने के लिए कितना शुल्क देना होगा.

अपनी विविधीकरण पहल के एक भाग के रूप में, BHEL ई-मोबिलिटी BHEL व्यवसाय में अपना विस्तार कर रहा है. यह नई दिल्ली के उद्योग भवन में पहले ही डीसी चार्जर लगा चुका है. BHEL देश में विभिन्न स्थानों पर डीसी चार्जर की स्थापना के लिए एक और वाणिज्यिक आदेश भी निष्पादित कर रहा है.

बयान में कहा गया है कि कंपनी ई-मोबिलिटी सेगमेंट में अपनी पेशकश बढ़ा रही है और उसने खुद को ईवी चार्जर्स, इलेक्ट्रिक बसों के लिए तैयारी की गई है. भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल के हिस्से के रूप में, ईवी मोटर्स, प्रोपल्सन सिस्टम और फास्ट चार्जर्स का इन-हाउस विकास भी कंपनी द्वारा किया गया है.

First published: 17 January 2019, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी