Home » बिज़नेस » big increase in the charges on ATM withdrawal, debit and credit cards, know full details
 

ATM से पैसे निकलने, डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले चार्ज में होगी बड़ी बढ़ोतरी, जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2021, 11:55 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इंटरचेंज शुल्क बढ़ाया है, जिससे बैंक एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ने जा रहा है. वित्तीय लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है, जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये तक की वृद्धि की गई है. नई दरें 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगी.

आरबीआई के अनुसार इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान संसाधित करने वाले व्यापारियों से लिया जाने वाला शुल्क है. यह शुल्क बैंकों और एटीएम कंपनियों के बीच विवाद का विषय रहा है.


एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

आरबीआई ने यह भी कहा कि ग्राहक हर महीने अपने बैंक के एटीएम से पांच मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, जिसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन शामिल हैं. वे अन्य बैंक के एटीएम से भी मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र हैं, जिसमें महानगरों में तीन लेनदेन और गैर-महानगरों में पांच लेनदेन शामिल हैं.

मुफ्त लेनदेन के अलावा ग्राहक शुल्क की सीमा वर्तमान में प्रति लेनदेन 20रुपये है, जिसे 1 जनवरी 2022 से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया जाएगा. आरबीआई ने एक बयान में कहा, ग्राहक शुल्क को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति है. यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी.

ICICI बैंक ने नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक शुल्क की संशोधित सीमा पर नोटिस जारी किया है. संशोधित शुल्क वेतन खातों सहित घरेलू बचत खाताधारकों के लिए लागू होंगे और 1 अगस्त से लागू होंगे. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में जुलाई की शुरुआत में अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकदी निकालने के लिए सर्विस चार्ज में संशोधन किया है.

बीएसबीडी खातों या एसबीआई बीएसबीडी खातों के लिए एटीएम और शाखा सहित मुफ्त 4 नकद निकासी लेनदेन से अधिक पर शुल्क वसूल किया जाएगा. इसके अलावा एसबीआई खाताधारकों को केवल पहले 10 चेक लीफ पर किसी भी शुल्क से छूट दी जाएगी.

कोविड महामारी के दौरान पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से सरकार ने कमाए कितने, जानकर रह जायेंगे हैरान

First published: 21 July 2021, 11:55 IST
 
अगली कहानी