Home » बिज़नेस » big rule changes from 1 september 2018 will impact common man, check full hare
 

जानिए 1 सितंबर से आपकी जिंदगी में कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 16:40 IST
(प्रतीकात्मक फोटो )

एक सितंबर यानी कल से आपके जीवन पर असर डालने वाले कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इनकम टैक्स रिटर्न, IRCTC के ट्रैवल इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसे कई नियमों में बदलाव हो रहा है. इसके साथ ही कुछ नयी योजनाएं भी शुरू हो जा रही है. जिनके बारे में आपके लिए जानना बहुत आवश्यक है.

IRCTC पर टिकट बुकिंग के नियम बदले

एक सिंतबर से IRCTC पर टिकट बुक करने पर अब आपको ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रीमियम देना होगा. रेलवे टिकट पर यात्रियों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलता है. अभी तक आपको रेलवे की तरफ से ये सेवा फ्री में मिल रही थी. लेकिन अब इस पर आपको प्रीमियम देना होगा. इसके लिए आपको टिकट बुक करने पर विकल्प मिलेगा. इसमें आपसे ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा के लिए पूछा जाएगा. अगर आपको ये सुविधा लेनी है तो इसके लिए आपको टिक करना होगा. ये सुविधा लेने पर ही आपको बीमा का फायदा मिलेगा. प्रीमियम के रूप में आपसे एक रुपये लिया जा सकता है.

पोस्ट पेमेंट बैंक की होगी शुरुआत

एक सितंबर से डाक विभाग के पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की शुरुआत हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इस बैंक को लॉन्च करेंगे. 650 ब्रांच और 3250 एसेस प्वाइंट पर पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा एक साथ लॉन्च होगी. ये पूरी तरह से सरकारी बैंक है. इसमें सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी है. 31 दिसंबर तक इस बैंक को सभी पोस्ट ऑफिस के IPPB के सिस्टम से जुड़ जोड़ने की योजना है.

इनकम टैक्स रिटर्न के नियम बदलेंगे

शनिवार से इनकम टैक्स रिटर्न के नियमों में भी बदलाव हो रहा है. इसमें नए प्रावधान जोड़े जा रहे हैं. इसके अनुसार एक 31 अगस्त के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर अब पेनल्टी भरनी होगी. एक अगस्त से टैक्स रिटर्न फाइल करने पर आपको 1 हजार से 10 हजार रुपये तक पेनल्टी देनी पड़ सकती है. 2.50 लाख से 5 लाख रुपये सालाना आय वाले लोगों को 1 हजार रुपये पेनल्टी के रूप में चुकाने पड़ेंगे. वहीं, 5 लाख रुपये से ऊपर आय वाले अगर 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल करेंगे तो उन्हें 5 हजार रुपए की पेनल्टी देनी होगी. अगर अगले साल की शुरुआत में रिटर्न फाइल करेंगे तो 10 हजार रुपये की पेनल्टी देनी होगी.

बाइक खरीदन पर देनी होगी ज्यादा कीमत

एक सितंबर से आपको बाइक खरीदने पर ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के नए नियम जारी किए गए हैं. इसके अनुसार, बाइक के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कार के लिए 3 साल का इंश्योरेंस किया जाएगा. पहले इश्योरेंस एक साल के लिए किया जाता था. लेकिन अब तीन साल के लिए करवाना आवश्यक हो गया है. ऐसे में आपको दो साल के इंश्योरेंस के लिए पैसा चुकाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- 31 अगस्त के बाद इनकम टैक्स रिटर्न फाइल ना करने पर होंगे ये बड़े नुकसान

First published: 31 August 2018, 16:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी