Home » बिज़नेस » Income Tax Department, biggest seizure of income Income Tax found 160 crores cash, Income Tax seized 100 kg gold
 

आयकर ने की अबतक की सबसे बड़ी जब्ती, मिला 160 करोड़ कैश, 100 किलो सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2018, 12:38 IST

अबतक की सबसे बड़ी जब्ती को अंजाम देते हुए आयकर विभाग ने तमिलनाडु की एक सड़क निर्माण फर्म के कई परिसरों में छापेमारी के बाद 160 करोड़ रुपये की नकद और लगभग 100 किलोग्राम सोना जब्त किया है. यह कंपनी सरकार से अनुबंध पर सड़क और राजमार्ग निर्माण कर रही थी.

पीटीआई के अनुसार फर्म एसपीके के परिसर में छापेमारी के बाद एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "करीब 160 करोड़ रुपये नकद अब तक 100 किलोग्राम वजन वाला सोना और सोने के आभूषणों को जब्त किये गए हैं. इनकम टैक्स अधिकारियों ने इसे देश में अभी तक की सबसे ज्यादा वसूली को बताया है. इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने साल 2016 में 110 करोड़ रुपये नोटबंदी के बाद जब्त किये थे.

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार यह कंपनी तमिलनाडु के एक सड़क ठेकेदार नागराजन सेय्यदुरई की है. नागराजन सेय्यदुरई की चेन्‍नई और मदुरई में कई कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनियां हैं. वर्तमान में उसकी कंपनी मदुरई से तिरुमंगलम के बीच फोर लेन सड़क बना रही है. नागराजन के राज्य के मुख्‍यमंत्री ई पलानीस्‍वामी समेत सत्ताधारी एआईएडीएमके के कई नेताओं से करीबी माने जाते हैं.

विभाग की चेन्नई शाखा इस मामले की जांच कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार इस छापेमारी के बाद विभाग को फर्म से संदिग्ध टैक्स चोरी के सबूत मिले हैं, जिनका राजनीतिक संबंध भी बताया जाता है. अधिकारियों ने बताया कि कुल 22 परिसर - चेन्नई में 17, अरुपुकोत्ताई (विरुधुनगर जिले) में चार और कटपाडी (वेल्लोर) में से एक पर छापेमारी की गई. उन्होंने कहा कि कैश बड़े ट्रेवल बैगों में पार्क की गई कारों में रखा गया था.

इनकम टैक्स अधिकारियों का कहना है कि ‘अभी तक लगभग 160 करोड़ रुपए नकद जब्त किए गए हैं, जिसके बिना हिसाब का होने का संदेह है. इसके साथ ही करीब 100 किलोग्राम सोने के आभूषण भी जब्त किए गए हैं. छापेमारी अभी भी जारी है और यह आंकड़ा ऊपर जा सकता है.

ये भी पढ़ें : ये हैं आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति, सम्पति 150 बिलियन डॉलर के पार

First published: 17 July 2018, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी