Home » बिज़नेस » Bill Gates says Indian farmers are likely to get affected due to rising tariffs
 

बिल गेट्स बोले- अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर से प्रभावित होंगे भारत के गरीब किसान भी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2018, 13:10 IST

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का कहना है कि अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर का असर भारत के किसानों पर भी पड़ सकता है. गेट्स का कहना है कि इस तरह के माहौल में कृषि उपज को निर्यात करना चुनौतीपूर्ण हो जायेगा. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने सीएनबीसी टीवी 18 को बताया कि टैरिफ में बढ़ोतरी से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास पर भी दबाव पड़ने की संभावना है.

उन्होंने कहा जो वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है. बिल गेट्स ने कहा कि वैश्विक व्यापार युद्ध डरावना है और इसका नौकरियों के निर्माण की संभावनाओं बुरा प्रभाव पद सकता है. हम कई टैरिफ के साथ समाप्त हो सकते हैं जो आर्थिक विकास पर बहुत अधिक बोझ डाल सकते हैं, और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब देश होंगे.

 

मंगलवार को डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व वाले अमेरिकी प्रशासन ने घोषणा की कि देश चीन से 16 अरब डॉलर के अतिरिक्त आयात पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाएगा. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि सीमा शुल्क का संग्रह 23 अगस्त को कस्टम अधिकारियों द्वारा शुरू होगा. डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व वाले अमेरिकी अधिकारियों ने सालाना 50 अरब डॉलर के 1,333 चीनी वस्तुओं पर टैरिफ लगाए जाने की योजना की घोषणा की.

हालांकि अधिकारियों ने जून के महीने में सूची से 515 उत्पादों को घटा दिया और जनता से प्रतिक्रिया प्राप्त करने पर 284 जोड़े. 6 जुलाई को अमेरिका ने 34 अरब डॉलर के 818 सामानों पर कर लगाने शुरू कर दिए थे, जो अप्रैल सूची से शेष थे.

अंततः अमेरिका ने जून के महीने में 284 वस्तुओं में से 279 पर करों के साथ आगे बढ़ने के लिए मंगलवार को फैसला किया है. वे प्रति वर्ष 16 बिलियन डॉलर के लायक हैं. चीन इसी तरह से अमेरिका से बदला ले रहा है. अमेरिकी प्रशासन चीनी वस्तुओं पर अतिरिक्त 200 बिलियन डॉलर पर 25 प्रतिशत तक की टैरिफ बढ़ाया था.

ये भी पढ़ें : IMF ने कहा GST और नोटबंदी से सुधर रही है भारत की अर्थव्यवस्था

First published: 8 August 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी