Home » बिज़नेस » Flipkart के फाउंडर बिन्नी बंसल Walmart से मांगेंगे 100 मिलियन डॉलर की रकम
 

Flipkart के फाउंडर बिन्नी बंसल Walmart से मांगेंगे 100 मिलियन डॉलर की रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 11:00 IST

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने पिछले महीने फ्लिपकार्ट से अध्यक्ष और समूह के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. मिंट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बंसल ने अब वालमार्ट से नकद भुगतान की मांग कर सकते है. अपने पहले के अनुबंध के मुताबिक, बंसल को वॉलमार्ट में 4-4.5 फीसदी हिस्सेदारी से अगस्त 2020 के बाद 850 मिलियन डॉलर मिलने चाहिए.

हालांकि उनके इस्तीफे के बाद बंसल को तत्काल लगभग 100 मिलियन डॉलर का छोटा भुगतान मिल सकता है. पिछले महीने बंसल ने फ्लिपकार्ट के चेयरमैन और समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में तब इस्तीफ़ा दे दिया था जब अचानक उनके खिलाफ गंभीर व्यक्तिगत दुर्व्यवहार के आरोप लगे थे और उन्होंने आंतरिक जांच के बाद इस्तीफा दे दिया था.

 

हालांकि जांच में आरोपों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला. बिन्नी बंसल के फ्लिपकार्ट से निकलने की घटना ने स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को चौंका दिया था. जनवरी 2017 से फ्लिपकार्ट चला रहे कल्याण कृष्णमूर्ति को पिछले महीने इस्तीफा देने के बाद कंपनी की इकाइयों, मित्रा और जैबोंग पर नियंत्रण दिया गया था. शोधकर्ता Tracxn के आंकड़ों के मुताबिक, सिगटपल, रोपोसो और एथर एनर्जी समेत 20 से अधिक स्टार्टअप में उनके पास पहले से ही निवेश है.

जांच के खुलासे और फ्लिपकार्ट के बाहर निकलने के दौरान मीडिया कवरेज के बाद, बिन्नी बंसल ने पिछले 13 सालों से बेंगलुरू से बाहर निकलने का फैसला किया. वॉलमार्ट को जुलाई में एक अज्ञात महिला से शिकायत मिली, लेकिन कंपनी ने फ्लिपकार्ट सौदे को बंद करने के बाद ही इसे और जांच का फैसला किया, जिसे अगस्त में भारत के अविश्वास नियामक द्वारा मंजूरी दे दी गई थी। यह स्पष्ट नहीं है कि वॉलमार्ट ने जांच का खुलासा क्यों किया कि "बिन्नी बंसल के खिलाफ शिकायतकर्ता के दावों की पुष्टि करने के लिए सबूत नहीं मिला।"

 

First published: 19 December 2018, 10:59 IST
 
अगली कहानी