Home » बिज़नेस » Black Lives Matter': Why is Fair & Lovely trying to remove from its name the word 'Fair'
 

आंदोलन का असर : Fair & Lovely अपने नाम से हटाएगी 'फेयर' शब्द, तैयारी में बाकी कंपनियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2020, 16:06 IST

लोकप्रिय फेयरनेस क्रीम 'फेयर एंड लवली' (Fair & Lovely) अपना नाम बदलने जा रही है. निर्माता कंपनी यूनिलीवर की भारतीय इकाई ने गुरुवार को जानकारी दी कि वह 'फेयर एंड लवली' से 'फेयर' शब्द को हटाने जा रही है. लंबे समय से डार्क त्वचा वाले लोगों के खिलाफ इस शब्द को नकारात्मक तौर पर देखा जाता रहा है. अमेरिका में चल रहे 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन (Black Lives Matter movement) के मद्देनजर सोशल मीडिया में सौंदर्य प्रसाधन कंपनियों के बीच इस पर बहस तेज हो गई है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर के चेयरमैन संजीव मेहता ने एक बयान में कहा "हम अपने स्किन केयर पोर्टफोलियो को और अधिक समावेशी बना रहे हैं." कंपनी लोकप्रिय डव (Dove) और नॉर रेंज के कई प्रोडक्ट बेचती है. यूनिलीवर ने कहा कि वह अपने ब्रैंड की पैकेजिंग से व्हाइटनिंग और लाइटनिंग जैसे शब्द हटा देगी.


दक्षिण एशिया में स्किन लाइटनिंग का एक बड़ा बाजार है लेकिन इस पर लोग सवाल भी उठाते रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फेयर एंड लवली ब्रैंड से लगभग 50 करोड़ डॉलर का कारोबार है. कंपनी ने एक बयान में कहा "हम पहचानते हैं कि 'फेयर', 'व्हाइट' और 'लाइट' शब्दों के उपयोग से सौंदर्य का एक विलक्षण आदर्श पता चलता है जो हमें नहीं लगता कि यह सही है और हम इसे एड्रेस कर रहे हैं. यूनिलीवर का फेयर एंड लवली ’ब्रांड दक्षिण एशिया में बाजार पर हावी है. इसी तरह के उत्पाद L’Oréal और Procter & Gamble द्वारा भी बेचे जाते हैं.

रॉयटर्स के अनुसार हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा कि 'फेयर एंड लवली' के नाम में बदलाव रेगुलेटरी अप्रूवल के अधीन है. कंपनी ने यह नहीं बताया कि इसका नया नाम क्या होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि लोरियल जैसी कंपनियों के भीतर भी अब इस पर चर्चा शुरू हो गई है. कहा गया है कि "त्वचा में चमक, गोरापन, निखार जैसे शब्द जल्द ही सभी कंपनियां हटा सकती हैं. रिपोर्ट के अनुसार L'Oréal India ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा कि इस महीने वह त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम बेचना बंद कर देगी.

मुफ्त वाईफाई का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

First published: 25 June 2020, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी