Home » बिज़नेस » Boeing cuts 737 production after Max crashes
 

लगातार हो रही दुर्घटनाओं के बाद बोइंग ने की मैक्स-737 के उत्पादन में कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 10:56 IST

बोइंग इथियोपिया और इंडोनेशिया में दुर्घटनाओं के बाद से बोईंग पर सवाल उठ रहे थे. अब बोईंग ने अपने 737 एयरलाइनर के उत्पादन में अस्थायी रूप से कटौती करने का फैसला किया है. बोइंग ने एक बयान में कहा है कि मध्य अप्रैल से वह एक महीने में 52 विमानों की जगह 42 का ही उत्पादन करेगा. यह निर्णय 737 मैक्स की कई दुर्घटनाओं के बाद जांच में सामने आया कि इन विमानों में एंटी-स्टाल प्रणाली में आयी समस्या के कारण दुर्घटनएं हो रही हैं.

मार्च में अदीस अबाबा से टेक-ऑफ करने के कुछ ही मिनट बाद एक इथियोपियाई एयरलाइंस 737 मैक्स दुर्घटनाग्रस्त हो गाय, जिससे सभी 157 लोग मारे गए. पांच महीने पहले इसी तरह इंडोनेशियाई एयरलाइन लायन एयर जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

उस दुर्घटना में 189 लोगों की मौत हो गई थी. दोनों मामलों में प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चला है कि पायलटों को एंटी-स्टाल सिस्टम से समस्या थी. जिसे MCAS के रूप में जाना जाता था. इथियोपिया के अधिकारियों की गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उड़ान ET302 के पायलट बार-बार बोइंग द्वारा अनुशंसित प्रक्रियाओं का पालन करते हैं.

हाल ही में लायन एयर फ़्लाइट 610 और इथियोपियन एयरलाइंस फ़्लाइट 302 दुर्घटनाएं इसी कारण हुई थीं. बोइंग एमसीएएस सॉफ्टवेयर को अपडेट करने और मैक्स पायलटों के लिए नए प्रशिक्षण को अंतिम रूप देने में प्रगति कर रहा है.

मुश्किल में सिंह ब्रदर्स, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- अवमानना की तो जायेंगे जेल

First published: 6 April 2019, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी