Home » बिज़नेस » book train tickets through reservation counters and IRCTC agent
 

आज से आरक्षण काउंटरों और IRCTC एजेंट के जरिये बुक कर पाएंगे ट्रेनों के टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 9:42 IST

Indian Railways: 1 जून से चलने वाली 200 एसी और नॉन-एसी ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू करने के एक दिन बाद भारतीय रेलवे ने आरक्षण काउंटरों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केंद्रों और आईआरसीटीसी एजेंट के जरिये टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा है कि ट्रेन टिकटों की बुकिंग आज (22 मई) से देशभर के करीब 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर शुरू होगी. रेल मंत्रालय ने पहले कहा था कि टिकट केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं.

21 मई से IRCTC की वेबसाइट पर सुबह 10 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू होनी थी लेकिन वेबसाइट में तकनीकी दिक्कत की वजह से इसमें देरी हो गई. रेलवे ने कहा था कि वह चरणबद्ध तरीके से आरक्षण काउंटरों को खोलेगा. एक बयान के अनुसार जोनल रेलवे को निर्देश दिया गया है कि अपने स्थान और समय के बारे में स्थानीय आवश्यकताओं और शर्तों के अनुसार सूचना के प्रसार के साथ-साथ शुक्रवार को चरणबद्ध तरीके से आरक्षण काउंटर खोलने और तय करने के लिए सूचित करे.


बुकिंग केंद्रों के खुलने से यात्री रेलवे सेवाओं की आसानी से बुकिंग कर पाएंगे. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार स्थानीय राज्य सरकारों द्वारा किया जाना जारी रहेगा. जो लोग ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर पा रहे थे उन्हें अब आरक्षण काउंटर खुलने से आसानी होगी.

टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही IRCTC वेबसाइट रुकी, बुकिंग से पहले इन जरूरी बातों पर दीजिये ध्यान

1 जून से चलने वाली ट्रेनों के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग गुरुवार से शुरू हो गई. पहले रेलवे ने कहा था कि केवल ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से की जा सकती है. रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा. एआरपी (अग्रिम आरक्षण अवधि) अधिकतम 30 दिन और आरएसी और वेटिंग लिस्ट मौजूदा नियमों के अनुसार तैयार की जाएगी.

Indian Railways: 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखिये, आज से बुकिंग हो गई शुरू

First published: 22 May 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी