Home » बिज़नेस » BSNL finally launches 4G services in Kerala, other regions will have to wait for it
 

खुशखबरीः आखिरकार BSNL ने लॉन्च कर दी अपनी 4G सेवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2018, 16:44 IST

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने आखिरकार अपनी 4G सेवाएं शुरू कर दी हैं. हालांकि फिलहाल कंपनी ने इन सेवाओं को भारत के एक राज्य में ही शुरू किया है और इसके बाद जल्द ही कंपनी इन्हें अन्य सर्किलों में भी लॉन्च करेगी.

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक BSNL ने केरल में अपनी 4G सेवाएं चालू कर दी हैं और इसके साथ केरल पहला ऐसा राज्य हो गया है जिसे सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी की 4G सेवाएं इस्तेमाल करने का मौका मिला. राज्य में इसकी सेवाएं इडुक्की जिले के पांच स्थानों पर चालू कर दी गई हैं और जल्द ही अन्य शहर भी इससे जुड़ जाएंगे.

रिपोर्ट में बताया गया है कि BSNL 4G सेवाएं मौजूदा स्पेक्ट्रम के तहत ही मिलेंगी और BSNL यूजर्स इसमें अपने पुराने 3G सिम पर ही हाईस्पीड 4G इंटरनेट का मजा ले सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक BSNL के चीफ मैनेजर पीटी मैथ्यूज ने कहा कि इस साल (2018) के अंत तक केरल के अन्य जिलों में भी यह सेवा शुरू कर दी जाएगी.

दिलचस्प बात है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter के एक यूजर (@vinurajvarma) ने BSN 4G नेटवर्क के परीक्षण के दौरान किए जा रहे 4G स्पीड टेस्ट का एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है. इस स्क्रीन शॉट के मुताबिक कंपनी यूजर्स को 25.20 Mbps की डाउनलोड स्पीड और 5.36 Mbps की अपलोड स्पीड दे रही है.

हालांकि, यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि कंपनी ने अभी तक नया स्पेक्ट्रम नहीं खरीदा है, जिसका मतलब है कि देश के बाकी हिस्सों में 4G सेवाएं शुरू करना अभी दूर की कौड़ी है.

केरल में आयोजित एक कार्यक्रम में BSNL ने यह भी घोषणा की थी कि वो एक नया होम प्लान 67 रुपये का जारी कर रहा है. इस ऑफर के तहत BSNL यूजर्स केरल में किसी भी BSNL लैंडलाइन नंबर पर अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा कंपनी ने T-Mobile और N-Cell टेलीकॉम के साथ भी गठजोड़ किया है ताकि वो अमेरिका और नेपाल में अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सेवाएं दे सके.

First published: 9 February 2018, 16:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी