Home » बिज़नेस » BSNL inks deal with Softbank, NTT to roll out 5G, IoT service
 

BSNL भारत में 5G शुरू करने के लिए कर रहा इन दो जापानी कंपनियों से समझौता

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 15:13 IST

देश की सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भारत में 5जी और इंटरनेट प्रौद्योगिकी शुरू करने के लिए जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन के साथ एक समझौता किया है. बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, "हमने भारत में 5जी और आईओटी उत्पादों और सेवाओं को शुरू करने के लिए सॉफ्टबैंक और एनटीटी संचार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.''

उन्होंने कहा ''समझौते के तहत हम स्मार्ट शहरों के लिए विशेष रूप से समाधान देखेंगे." उन्होंने कहा कि अधिकांश बीएसएनएल प्रतियोगी अभी भी अपनी 4जी सेवाओं का मुद्रीकरण कर रहे हैं और इसलिए अग्रणी कंपनियों ने 5जी सेवाओं के लिए राज्य संचालित फर्म को देखना शुरू कर दिया है.

 

श्रीवास्तव ने कहा, "हमने केंद्रीय मंत्री (मनोज सिन्हा) अगुवाई में इस काम को कर रहे हैं. उन्होंने 5जी पर वैश्विक स्तर पर विभिन्न बैठकें की हैं. हमने उन अवसरों पर पूंजीकृत की और अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए." दूरसंचार मंत्री सिन्हा ने कहा है कि भारत में 5जी सेवा लॉन्च अन्य प्रमुख देशों की तरह होगा.

श्रीवास्तव ने कहा, "सात साल बाद भारत में 3जी लॉन्च किया गया था, जबकि अन्य विदेशी बाजारों में प्रौद्योगिकी उपलब्ध थी और चार साल की अवधि के बाद 4 जी सेवाएं उपलब्ध थीं लेकिन 2020 में भारत में 5जी लॉन्च किया जाएगा.

ONGC ने कोहली सहित 179 खिलाडियों को सुनाया ये फरमान, बदली अपनी स्पोर्ट्स पॉलिसी

First published: 23 September 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी