Home » बिज़नेस » BSNL planning to start 5G mobile network trials by March 2018, beating fast 4G
 

खुशखबरीः 4G नहीं बल्कि मार्च 2018 तक सीधे 5G लेकर आएगा BSNL

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2017, 15:27 IST

अभी तक 4G नेटवर्क से अपने यूजर्स को महरूम रखने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के टेलीकॉम ऑपरेटर BSNL ने एक नई घोषणा की है. BSNL की यह घोषणा भारतीय टेलीकॉम बाजार में आंदोलनकारी साबित होगी. बुधवार को BSNL ने घोषणा की वो इस वित्तीय वर्ष के अंत तक सीधे पांचवीं पीढ़ी के 5G मोबाइल नेटवर्क का परीक्षण शुरू करेगा.

अपने यूजर्स को 3G से सीधे 5G में ले जाने वाला यह कदम मोबाइल यूजर्स के लिए किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं होगा. BSNL ने इसके लिए अमेरिका के एक नेटवर्किंग सॉल्यूशंस प्रोवाइडर Coriant से करार किया है और इसके अंतर्गत कंपनी देश में 5G और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को लेकर आएगी.

बता दें कि BSNL के पास देश का सबसे बड़ा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जो सबसे ज्यादा तेज डाटा स्पीड दे सकता है. यह ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क 7 लाख किलोमीटर लंबा है. बुधवार को BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि उन्होंने 5G टेक्नोलॉजी के लिए Coriant के साथ समझौता किया है और इससे देशवासियों की सभी जरूरतें पूरी हो सकेंगी.

उन्होंने कहा, "पिछले सप्ताह हमने (5G के लिए) Nokia से चर्चा की थी. इसके बाद हम अपनी जरूरतों की जानकारी देंगे, जिससे फील्ड ट्रायल्स कॉन्सेप्ट आएगा. इसकी शुरुआत इस वित्तीय वर्ष के समाप्त होने से पहले हो जाएगी. हम देश भर के अपने ग्राहकों तक कम्यूनिकेशंस टेक्नोलॉजीज में होने वाले नवीनतम इन्नोवेशंस को लेकर आने पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जिससे उनके निजी और कार्यक्षेत्र में बेहतरी हो सके."

गौरतलब है कि इससे पहले इस साल मार्च में Nokia ने घोषणा की थी कि वो Bharti Airtel के साथ मिलकर देश में 5G नेटवर्क लेकर आएगी.

बता दें कि 5G के जरिये सर्वाधिक डाटा स्पीड, नेटवर्क में देरी और तेजी में नाटकीय सुधार होगा. इससे ऑपरेटर्स ग्राहकों की तेजी से बढ़ती संख्या को और अरबों IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानी स्मार्ट डिवाइसेज) डिवाइसों को संभालने की सहूलियत मिलेगी. इसके साथ ही स्मार्ट सिटीज की नींव, कनेक्टेड व्हीकल्स, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और रिमोट हेल्थकेयर में भी अभूतपूर्व सुधार की संभावनाएं दिखेंगी.

First published: 7 September 2017, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी