Home » बिज़नेस » BSNL to launch its 4G LTE services in January 2018, good news for 4G smartphone users, will bring 5G & IoT in India, claims report
 

4G स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी और अच्छी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2017, 19:40 IST

देश के 4G स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अब तक की सबसे बड़ी और अच्छी खबर आ गई है. अगले महीने देश के स्मार्टफोन यूजर्स मोबाइल डाटा प्राइसवार में एक नई कहानी देखेंगे. हालांकि लगता तो है कि इस खबर के आने में काफी देर हो चुकी है, लेकिन देर से आने वाली यह खबर अगले महीने जरूर कुछ न कुछ नया करेगी.

खबर है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अन्य निजी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की ही तरह जल्द ही अपनी 4G LTE सेवाएं शुरू करने वाली है. और कंपनी जनवरी 2018 में देशवासियों को यह सेवाएं देना शुरू कर देगी.

गिज्बोट में छपी एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक यह जानकारी बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने दी. गिज्बोट वेबसाइट से की गई एक विशेष बातचीत में अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, "4G के लिए हमारे पास अलग रणनीति है. जैसे एक तो 4G वाई-फाई रूट के जरिये इसके इस्तेमाल की, जिसके लिए हमनें पहले ही 15,000 4G इनेबल्ड वाई-फाई हॉटस्पॉट्स लगा दिए हैं. और दूसरा इसके लिए LTE जैसे पारंपरिक रास्ते से जाना, जिसे हम जनवरी से शुरू करेंगे."

इस दौरान डेक्कन क्रोनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक अगर सबकुछ योजना के मुताबिक रहा तो चेन्नई 4G सेवाएं पाने वाला देश का पहला शहर बन जाएगा.

इससे पहले BSNL ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसने देसी मोबाइल फोन निर्माता Micromax से गठजोड़ किया है ताकि वो Bharat-1 जैसे 4G फीचर फोन लेकर आ सके. दोनों कंपनियों का यह स्मार्टफोन पहले से ही 2,200 रुपये में उपलब्ध है और इसमें 4G यूजर की जरूरत के सभी फीचर्स हैं.

BSNL ने इसके साथ 97 रुपये प्रतिमाह का एक बंडल्ड वाउचर भी पेश किया है जो यूजर को अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग देगा. कहा जा रहा है कि फिलहाल भारतीय बाजार में BSNL और Micromax के बीच यह सबसे वाजिब और मूल्य वर्धित मोबाइल बंडलिंग है.

अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, "यह प्रोडक्ट पहले ही बाजार में आ चुका है और लोग इसे पसंद कर रहे हैं. कंपनी Lava से भी 4G फीचर फोन के बारे में एक समझौता करने पर चर्चा कर रही है." इसके अलावा BSNL स्वीडेन की टेलीकॉम गियर बनाने वाली कंपनी Ericsson के साथ भी भारत में 5G और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) लाने के लिए इस माह समझौता करने की तैयारी कर चुकी है.

गौरतलब है कि फिलहाल BSNL के पास 10 करोड़ से ज्यादा मोबाइल ग्राहक हैं, जबकि कंपनी के साथ 1 करोड़ ब्रॉडबैंड और 1 करोड़ 60 लाख लैंडलाइन फोन के ग्राहक जुड़े हैं.

First published: 7 December 2017, 19:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी