Home » बिज़नेस » Budget 2018: government can provide great relief to women and workers
 

बजट 2018 : महिलाओं और नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2018, 17:04 IST

एक फ़रवरी को पेश होने वाले आम बजट में मोदी सरकार इनकम टैक्स में बदलाव कर नौकरी पेशा लोगों को बड़ी राहत दे सकती है. सीएनबीसी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बजट में सरकार इनकम टैक्स में सेक्शन 80 सी का दायरा बढ़ा सकती है. सरकरा पर पहले ही टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये करने के लिए काफी दबाव है.

सूत्रों का कहना है कि सरकार टैक्स बचाने के लिए निवेश की सीमा को भी बढ़ा सकती है. सरकार सेक्शन 80 की सीमा बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर सकती है. इसके अलावा टैक्स छूट में दूसरे निवेश भी शामिल किए जा सकते हैं. जबकि सरकार का ध्यान महिलाओं को रोजगार देने वाली कंपनियों को राहत देने की ओर भी है. 

रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों को प्रोविडेंड फंड में रियायत मुमकिन है. महिला की सैलरी से पीएफ में 6-10 फीसदी हिस्सा लेने का एलान मुमकिन है. फिलहाल हर कर्मचारी की सैलरी का 12 फीसदी पीएफ में जाता है.

ऑटो कंपनियों की क्या है मांग 

ऑटो कंपनियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाए, साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर इंसेंटिव मिलना चाहिए. कंपनियों की मांग है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को टैक्स छूट मिले.

गौरतलब नॉर्वे, फ्रांस, कनाडा जैसे कई देशों में ऐसी टैक्स रियायतें मिलती भी हैं। जेएनएनयूआरएम के तहत बस खरीदने के लिए ज्यादा ऑर्डर मिले.

First published: 31 January 2018, 17:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी