Home » बिज़नेस » Budget 2019: farmers may get more amount in future under PM Kisan Samman Nidhi, Arun Jitley says
 

बड़ी खुशखबरी: किसानों के अकाउंट में इसी महीने से आएगा पैसा, मोदी सरकार दे सकती है 6000 से ज्यादा रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2019, 16:11 IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में इसी महीने यानि फरवरी से पैसे डालना शुरू कर देगी. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए साक्षात्कार में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसानों को न्यूनतम आय समर्थन इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि लाभुकों के आंकड़ें पहले ही तैयार हैं.

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने किसानों को सालाना 6,000 रुपये के न्यूनतम सहायता राशि को बढ़ाने के संकेत दिए हैं. जेटल ने कहा है कि भविष्य में इस राशि को बढ़ाया जा सकता है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019-20 के बजट में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की न्यूनतम सहायता देने की घोषणा की है. किसानों को यह राशि तीन किस्तों में दी जाएगी. इस लिहाज से यह 500 रुपये मासिक बैठती है. जेटली ने कहा कि सरकार के संसाधन बढ़ेंगे जिससे भविष्य में किसानों को दी जाने वाली सालाना राशि को बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य इस राशि के ऊपर अपनी ओर से आय समर्थन योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं.

अरुण जेटली ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से एक इंटरव्यू के दौरान कहा, ‘‘12 करोड़ छोटे और माध्यम किसानों को प्रत्येक साल 6,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा सरकार की योजना उन्हें सब्सिडी पर खाद्यान्न देने, घर देने, बिजली, सड़क, गैस कनेक्शन, मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने की योजना तथा लोन सस्ती दर पर देने जैसी सभी योजनाएं किसानों की दिक्कतों को दूर करने से जुड़ी हैं.’’ उन्होंने आगे कहा किसानों को सहायता राशि देने का यह पहला साल है. ‘‘मुझे भरोसा है कि सरकार के संसाधन बढ़ने के साथ इस राशि को भी बढ़ाया जा सकता है.

First published: 3 February 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी