Home » बिज़नेस » Budget 2019: Finance Minister Piyush Goyal calls on President Ram Nath Kovind at Rashtrapati Bhavan before presenting the Budget
 

बजट 2019: 12 करोड़ किसानों को बड़ी सौगात, अकाउंट में सीधे जाएंगे 6000 रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2019, 11:38 IST

Budget 2019: संसद की करवाई शुरू हो गई है. पियूष गोयल ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है. जिसपर पूरे देश की निगाहें टिकी है. पियूष गोयल ने कहा ''2 हेक्टेयर तक खेत वालों किसानों के खाते में सीधे 6000 रूपये सलाना जाएंगे, इससे 12 करोड़ किसानों को होगा लाभ मिलेगा. पीएम मोदी ने देश के आत्म विश्वास को बढ़ाया. किसानों की आमदनी दुगनी हुई, देश से भ्रष्टाचार कम हुआ. हम विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं और दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं.''
मोदी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है और चुनाव से पहले इसके माध्यम से सभी वर्ग के लोगों को खुश करने का प्रयास किया जाएगा इसलिए आम लोगों को इससे कुछ ज्यादा ही उम्मीदें हैं. ऐसा अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि किसानों, नौकरी-पेशा लोगों, छोटे उद्यमियों के लिये राहत पैकेज की उम्मीदें है.

पीयूष गोयल और वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल अन्य सहयोगियों के साथ बजट का बैग लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचे. यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बजट पेश करने की इजाज़त लेने पहुंचे थे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों का स्वागत जूस पिलाकर किया. न्यूज एजेंसी ANI द्वारा जारी तस्वीर में दिख रहा है कि राष्ट्रपति के सामने टेबल पर बैठे लोगों को जूस दिया गया.


Budget 2019 पेश होने से पहले वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने अपने आवास विंध्याचल माता का आशीर्वाद लिया. तस्वीर में दिख रहा है कि मंत्री शुक्ल विंध्यवासिनी की तस्वीर के सामने माथा टेक रहे हैं. बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हम लोकप्रिय सरकार हैं, ऐसे में स्वभाविक है कि हम बजट में सभी का ध्यान रखेंगे. हमने हमेशा आम लोगों का बजट पेश करते आए हैं.

First published: 1 February 2019, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी