Home » बिज़नेस » Budget 2019: modi government can give interest free agriculture loan to farmers upto 1 lakh Rupees
 

Budget 2019: बजट की तैयारी शुरू, सरकार किसानों को दे सकती है ये बड़ी सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2019, 19:10 IST

मोदी सरकार 5 जुलाई को पूर्ण बजट पेश करेगी. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हलवा सेरेमनी के साथ बजट की आधिकारिक घोषणा कर दी है. इस बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है. पहले से ही खस्ताहाल वित्तीय हालात के जूझ रहे देश के किसानों के लिए ऐसा एलान संभव है जिससे उन्हें कर्ज के मर्ज से मुक्ति मिल सके. केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त कर्ज दे सकती है. लोकसभा चुनाव के संकल्प पत्र में बीजेपी से घोषणा की थी कि वो दोबारा सरकार बनी तो एक से पांच साल तक के लिए बगैर कोई ब्याज पर एक लाख का एग्रीकल्चर लोन देगी.

किसानों को मोदी सरकार प्राथमिक तौर पर रखती है इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि के लिए इतने अहम हैं कि पहली कैबिनेट में ही दो बड़े निर्णय किसानों से जुड़े लिए गए थे. पहला फैसला पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का विस्तार 14.5 करोड़ किसानों तक क्या और और दूसरा फैसला उनके लिए पेंशन स्कीम का था.

अक्सर हम कर्ज के बोझ तले दबकर किसानों की मौत की ख़बरें सुनते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से संसद में नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO) के हवाले से पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के प्रत्येक किसान पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है. जबकि हर किसान पर है औसतन 12130 रुपये का कर्ज साहूकारों का है.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि जो बीजेपी के संकल्प पत्र में है वो हमारा वादा है उसे हम किसी भी कीमत पर पूरा करेंगे. हमारा लक्ष्य किसानों की आय दोगुना से भी अधिक बढ़ाने की है. अब इस साल किसानों को क्या राहत मिलती है ये तो बजट पेश करने के बाद ही पता चलेगा.

First published: 22 June 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी