Home » बिज़नेस » Budget 2019: Piyush Goyal arrives at Parliament, will begin his speech at 11 am
 

Budget 2019 : अपने पहले बजट में क्या-क्या घोषणाएं कर सकते हैं पीयूष गोयल ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2019, 10:48 IST

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज संसद में सुबह 11 बजे सरकार का अंतरिम बजट पेश करेंगे. यह नरेंद्र मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का अंतिम बजट है, जो मई में समाप्त होगा. नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले चार बजट पेश करने वाले भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा उपचार के लिए दूर हैं. यह वित्त मंत्री के रूप में पीयूष गोयल का पहला बजट होगा.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने टाइम्स नाउ को बताया, '' आज तक मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए सभी बजट केवल 'जुमले' ही रहे हैं.'' रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि सरकार नेटवर्क में निवेश बढ़ाएगी. उन्होंने कहा, '' जिस तरह से सरकार ने रेलवे में निवेश बढ़ाया है, सीसीटीवी कैमरे लगाने से लेकर वाई-फाई करने तक, मेरा मानना है कि रेलवे में आगे निवेश निश्चित रूप से बढ़ाया जाएगा.'' रेल बजट को 92 वर्षों के बाद 2017 में केंद्रीय बजट में विलय कर दिया गया.

 

अपना पहला बजट पेश करने के लिए तैयार पीयूष गोयल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं? वह ऑल इंडिया सेकेंड-रैंक होल्डर चार्टर्ड अकाउंटेंट और मुंबई यूनिवर्सिटी से लॉ में सेकेंड-रैंक होल्डर हैं. 2014 के आम चुनावों के दौरान, गोयल ने भाजपा की सूचना संचार अभियान समिति का भी नेतृत्व किया और अपने प्रचार और विज्ञापन अभियान का संचालन किया, जिसमें सोशल मीडिया आउटरीच भी शामिल था.

दर्शक लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी या दूरदर्शन चैनलों पर बजट सुन सकते हैं, जहां केंद्रीय बजट 2019-20 की लाइव कार्यवाही प्रसारित की जाएगी. साथ ही, बजट के लाइव वेबकास्ट के लिए दूरदर्शन, लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी के यूट्यूब चैनलों का अनुसरण किया जा सकता है. 

First published: 1 February 2019, 10:48 IST
 
अगली कहानी