Home » बिज़नेस » Budget 2019: PM to meet officials of all five FinMin departments on June 20
 

Budget 2019: बजट से पहले पीएम मोदी वित्त मंत्रालय के पांचों विभागों से मिलेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2019, 16:27 IST

 केंद्रीय बजट पेश करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून को वित्त मंत्रालय के तहत सभी पांच विभागों के अधिकारियों मिल सकते हैं ताकि देश के विकास और रोजगार पैदा करने के रोड मैप पर चर्चा की जा सके. इसके चलते गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) काउंसिल की बैठक एक दिन के लिए टाल दी गई है.

बड़ी कंपनियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस सुविधा शुरू करने सहित, परिषद को कई मुद्दों चर्चा करेगी. गुरुवार को इस बजट पर चर्चा के दौरान पीएम मोदी से राजस्व बढ़ाने और जीडीपी वृद्धि पर चर्चा होगी. सुधार के कदमों की रणनीति के साथ-साथ हर विभाग के लिए रोड मैप पर चर्चा करने की भी उम्मीद है.

बैठक ऐसे समय में होगी जब वित्त मंत्रालय 2019-20 के बजट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है, जो 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश किया जायेगा. हालांकि जानकार यह भी कह रहे हैं कि जीएसटी परिषद राजस्व को ध्यान में रखते हुए दरों में कटौती नहीं कर सकती है.

ई-चालान पर अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार, आसान अनुपालन के लिए प्रणाली को पहली बार 500 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली फर्मों के लिए पेश किया जाएगा. यह कंपनियों के लिए अनुपालन को सरल बनाएगा क्योंकि ई-चालान प्रणाली मासिक आधार पर अलग से रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता को पूरा करेगी.

29 अमेरिकी सामानों पर ठोका जवाबी टैरिफ, विदेश मंत्री जल्द आएंगे भारत

First published: 15 June 2019, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी