Home » बिज़नेस » Budget 2019: Railway Budget Highlights, No Hike in Passengers Rail Fare and Freight Charges
 

रेल बजट: यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, रेलवे के लिए अब तक की सर्वाधिक धनराशि आवंटित

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 8:51 IST

Budget 2019: वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में रेलवे यात्रियों को भी बड़ा फायदा दिया गया है. बजट में रेलवे के लिए 1.58 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की गई है. जिसका बड़ा हिस्सा यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए खर्च किया जाएगा. रेलवे के यात्री और माल भाड़े में भी कोई वृद्धि नहीं की गई है. यह रेलवे के लिए अब तक की सबसे बड़ी वार्षिक पूंजीगत खर्च की योजना है. पिछले साल वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश आम बजट में रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

ऐसे होगा यात्रियों को फायदा

यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए प्रत्येक स्टेशन को वाई-फाई से जोड़ा जाएगा इसके अलावा कोच को भी आरामदायक और सुरक्षित बनाया जाएगा. पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘'अगले वित्त वर्ष के लिए रेलवे को 1.58 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय का प्रावधान रखा गया है जो कि अब तक की सर्वाधिक राशि है. स्‍वेदश में विकसित सेमी हाई-स्‍पीड-ट्रेन-18 या ‘वंदे भारत एक्‍सप्रेस’ शुरू होने से भारतीय यात्रियों को तेज रफ्तार, सुरक्षा और बेहतर सेवा के साथ विश्‍वस्‍तरीय अनुभव होगा.'’

बजट में नई पटरियों के निर्माण के लिए 7255 करोड़ रुपये और लाइन के दोहरीकरण के लिए 700 करोड़ रुपये, 2200 करोड़ रुपये आमान परिवर्तन, रॉलिंग स्टॉक के लिए 6114.82 करोड़ रुपये, दूरसंचार और सिग्नल के लिए 1,750 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. गोयल ने घोषणा की कि मौजूदा वित्त वर्ष के लिए परिचालन अनुपात में सुधार हुआ है और अब यह 96.2 प्रतिशत हो गया है जिसे अगले वित्त वर्ष में इसे 95 फीसदी करने का लक्ष्य है.

First published: 2 February 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी