Home » बिज़नेस » Budget 2020: Budget will be presented in this Parliament on Saturday, know the complete timeline
 

बजट 2020: इस बार संसद में शनिवार को पेश किया जा रहा है बजट, जानिए और क्या है नया ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2020, 16:32 IST

Budget 2020: इनकम टैक्स रेट दर में कटौती और बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपना दूसरा केंद्रीय बजट पेश करेंगी. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के भाषण के साथ शुरू होगा जो लोकसभा और राज्यसभा दोनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन के राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण को उसी दिन रखने की संभावना है.

लोकसभा के कैलेंडर के अनुसार केंद्रीय बजट 2020  1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाएगा. 2017 के बाद से नरेंद्र मोदी सरकार ने रेल बजट को केंद्रीय बजट के साथ विलय कर दिया है और इसकी तारीख एक महीने आगे बढ़ा दी थी.

 

इस साल 1 फरवरी शनिवार को पड़ रहा है जब संसद आमतौर पर बंद रहती है. यहां तक कि स्टॉक एक्सचेंज, जो सप्ताहांत के दोनों दिन बंद हैं. शेयर बाजार के व्यापारियों और निवेशकों को निर्मला सीतारमण द्वारा किसी भी बजट घोषणाओं पर प्रतिक्रिया देने के लिए सोमवार तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

बजट से पहले अर्थशास्त्रियों से मिले मोदी, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने पर हुई चर्चा

हालांकि बैंकिंग सेवाएं 1 फरवरी को प्रभावित हो सकती हैं, क्योंकि यूनियनों ने 31 जनवरी से वेतन संबंधी मुद्दों पर दो-दिवसीय बैंक हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है. बैंक हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुले रहते हैं. मोदी सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक भारतीय अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाना है. सरकार को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था 5 फीसदी रहेगी.

वित्त मंत्रालय का बडा आदेश: SBI सहित इन निजी बैंकों को खोलनी होगी 15000 शाखाएं

First published: 16 January 2020, 16:09 IST
 
अगली कहानी