Home » बिज़नेस » Budget 2020: Commercial Gas Cylinder and Lux Lifebuoy Liril Rexona and Hamam Soaps price hiked
 

बजट 2020: रसोई गैस, लिरिल, लाइफबॉय, लक्स, रेक्सोना और हमाम जैसे साबुन हुए महंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 13:16 IST

Budget 2020 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने दूसरी बार मोदी सरकार (Modi Government) में अपना बजट (Budget) पेश किया. इस बजट में उन्होंने किसानों (Farmers), छात्रों (Students) समेत आम आदमी (Common People) की सहूलित की तमाम घोषणाएं की. बजट के बीच कुछ सामानों की कीमत भी बढ़ गई जिनका असर आम आदमी की जेब पर पड़ना तय है. बजट से पहले ही कमर्शियल गैर सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हो गई. यही नहीं आपके नहाने के साबुन की कीमतों में भी इजाफा हो गया.

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में ये लगातार पांचवां महीना है. गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से आपकी रसोई पर भार बढ़ गया है और अब खाना बनाना महंगा हो गया है. बता दें कामर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial gas cylinder) की कीमत में 224.98 रुपए का इजाफा हुआ है. वहीं, घरेलू रसोई गैस (Domestic Gas) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए अब 1550.02 रुपये चुकाने होंगे. बढ़ी हुई कीमतें आज यानी शनिवार से ही लागू हो गई हैं. हालांकि इस आपको घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ है. यानी आपको 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए आपको अभी भी 749 रुपये ही चुकाने होंगे.


बता दें कि इसके अलावा नहाने का साबुन भी महंगा हो गया है. दरअसल, बजट से पहले ही हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. एफएमसीजी (FMCG) कंपनी ने घोषणा की है कि वह चरणबद्ध तरीके से साबुन की कीमतों में 6 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. कंपनी का कहना है कि पाम तेल की बढ़ती लागत के मद्देनजर कंपनी यह कदम उठाने जा रही है.

गौरतलब है कि साबुन की कैटेगरी में एचयूएल (HUL) अग्रणी कंपनी है. कंपनी के पॉपुलर ब्रांड्स में डव, लक्स, लाइफबॉय, पीयर्स, हमाम, लिरिल और रेक्सोना जैसे साबुन शामिल हैं. एचयूएल के मुख्य वित्त अधिकारी श्रीनिवास पाठक का कहना है कि पिछले 6 माह में पाम तेल के दाम में 25 से 30 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. इसके चलते कंपनी ने पोर्टफोलियो में साबुन की कीमतें बढ़ाएंने का ऐलान किया है.

Budget 2020 : लाइव अपडेट- यहां पढ़िए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट की खास बातें

Budget 2020 से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों की मौज, महंगाई भत्ते में हो सकती है बंपर बढ़ोत्तरी !

Budget 2020: रेलवे में निजी निवेश को बढ़ाने की वित्त मंत्री कर सकती हैं घोषणा

First published: 1 February 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी