Home » बिज़नेस » Budget 2020: Printing of documents started with Halwa Ceremony, officers will remain locked
 

Budget 2020: हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई दस्तावेजों की छपाई, अधिकारी रहेंगे लॉक

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 16:39 IST

budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रथागत 'हलवा समारोह' (halwa ceremony) के साथ केंद्रीय बजट 2020-21 के दस्तावेज की छपाई बंद कर दी. हलवा समारोह के दौरान वित्त मंत्री ने एक विशाल कढ़ाही या एक बर्तन हलवा तैयार करते हैं. हर साल बजट से पहले हलवा वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक में पूरे स्टाफ को परोसा जाता है.

निर्मला सीतारमण के अलावा इस समारोह में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव राजीव कुमार, आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कांता पांडे, व्यय सचिव टीवी सोमनाथान सहित अन्य वरिष्ठ वित्त मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे.


बजट से पहले बजट दस्तावेज की छपाई शुरू की जाती है. इन दस्तावेजों को तैयार करने में शामिल अधिकारियों को परिवार सहित अन्य लोगों से टेलीफोन के जरिये संपर्क करने की इजाजत नहीं होती है. यहां तक कि उन्हें फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से संपर्क करने की अनुमति नहीं होती है.

संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने के बाद ही सभी प्रकार के संचार फिर से शुरू होते हैं. यह सब गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है. निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी.

5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनना मुश्किल लेकिन असंभव नहीं : नितिन गडकरी

First published: 20 January 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी